Hot Stocks : निफ्टी में जल्द ही 20500 का स्तर मुमकिन, 3-4 हफ्ते में डबल डिजिट कमाई के लिए इन स्टॉक्स पर लगाएं दांव

hindinewsviral.com
8 Min Read

[ad_1]

Hot Stocks : चालू कैलेंडर वर्ष की आखिरी सीरीज के पहले दिन, 1 दिसंबर को बाजार ने एक नया मील का पत्थर पार कर लिया। निफ्टी 50 इंडेक्स 2.5 महीने के बाद अपने पिछले रिकॉर्ड उच्च स्तर को पार करते हुए 20,285 अंक पर पहुंच गया। विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) की ओर से नए सिरे से की गई खरीदारी से यह उम्मीद बढ़ गई है कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने दरें बढ़ाना बंद कर दिया है। इसके अलावा भारते मजबूत ग्रोथ और मैन्युफैक्चरिंग आंकडों ने भी बाजार में जोश भर दिया।

तकनीकी रूप से देखें तो लगातार चार दिनों तक हायर- हाई-हायर-लो बनाने के साथ ही निफ्टी सभी बड़े मूविंग एवरेज से ऊपर कारोबार करता दिखा है। डेली चार्ट पर इसने मजबूत बुलिश कैंडलस्टिक पैटर्न बनाया है। जिसे देखते हुए जानकारों का कहना है कि निफ्टी जल्द ही 20,500 अंक के एक और मील के पत्थर पर पहुंचने के लिए तैयार है। वहीं, नीचे की तरफ इसके लिए 20,000 पर मजबूत सपोर्ट दिख रहा है।

अगर पिछले 29 सालों के मासिक प्रदर्शन आंकड़ों पर नजर डालें तो दिसंबर का महीना 3 फीसदी से ज्यादा के औसत रिटर्न के साथ निफ्टी 50 के लिए सबसे अच्छा महीना रहा है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ तकनीकी और डेरिवेटिव विश्लेषक विनय राजानी का कहना है कि दिसंबर महीनें में भारतीय बाजारों में तेजी जारी रहने की संभावना ज्यादा है।

यहां हम आपके लिए बाजार जानकारों के पसंदीदा कुछ ऐसे  शेयरों की एक सूचि लेकर आए हैं जिनमें अगले 3-4 हफ्तों में डबल डिजिट रिटर्न मिल सकता है।

वेव्स स्ट्रैटेजी एडवाइजर्स के संस्थापक और सीईओ आशीष क्याल की पसंद

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक (AU Small Finance Bank): खरीदें | बाजार भाव रु 741.4 | स्टॉप-लॉस: रु 720 | लक्ष्य: रु 780 | रिटर्न: 5 प्रतिशत

आशीष का कहना है कि इंडेक्स में तेजी के बावजूद, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक में पिछले सत्र में कुछ मुनाफावसूली देखी गई। इसके चार्ट से पता चलता है कि स्टॉक अभी-अभी क्लाउड के ऊपर बंद है। जिससे स्टॉक का ओवरऑल ट्रेंड सकारात्मक बना हुआ है। ऐसा लगता है कि वेव बी निगेटिव साइड पर पूरा हो गया है, क्योंकि कीमतें पिछले लेग से लगभग 78.6 फीसदी पीछे चली गई हैं। कुल मिलाकर, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक का रुझान सकारात्मक दिख रहा है। 755 रुपये से ऊपर का कोई भी ब्रेक स्टॉक को 780 रुपये के स्तर तक ले जाएगा, जबकि नीचे की ओर 720 रुपये तत्काल सपोर्ट के रूप में काम कर सकता है।

गुफिक बायोसाइंसेज: खरीदें (Gufic Biosciences) | वर्तमान भाव: रु 334.25 | स्टॉप-लॉस: रु 315 | लक्ष्य: 350 रुपये | रिटर्न: 5 प्रतिशत

गुफिक बायोसाइंसेज हाल ही में तेजी पकड़ता दिखा है और मजबूत अपट्रेंड में बरकरार है। डेली चार्ट पर, पिछले सत्र में इसने एक बुलिश कैंडल बनाई थी। स्टॉक 333 रुपये से ऊपर बंद हुआ है जो राउंडिंग बॉटम पैटर्न के ब्रेकआउट की पुष्टि करती है। स्टॉक में पॉजिटिव ट्रेंड कायम है। अगर ये स्टॉक किसी करेक्शन में 325 रुपए की तरफ आता है तो इसमें 350 रुपए के लक्ष्य के लिए खरीदारी करें। जब तक स्टॉक 315 रुपए के ऊपर बना हुआ है। इसमें तेजी की संभावना कायम रहेगी।

आनंद राठी के जिगर एस पटेल की पसंद

हिंदुस्तान यूनिलीवर (Hindustan Unilever): खरीदें | एलटीपी: 2,545.55 रुपये | स्टॉप-लॉस: 2,490 रुपये | लक्ष्य: 2,700 रुपये | रिटर्न: 6 फीसदी

8-10 हफ्ते तक कंसोलीडेट होने के बाद, एचयूएल ने बियर ट्रेंडलाइन को तोड़ दिया है। इसके साथ ही यह अपने पिछले ट्रेडिंग रेंज से ब्रेकआउट देता दिखा है। स्टॉक मौजूदा स्तरों पर आकर्षक लग रहा है। 2,550–2,570 रुपए के रेंज में मिलने पर स्टॉक में खरीदारी करनी चाहिए। स्टॉक में 3-4 हफ्ते में ही 2,700 रुपए का टारगेट मिल सकता है।

जुबिलेंट फ़ूडवर्क्स (Jubilant Foodworks): खरीदें | एलटीपी: रु. 560.85 | स्टॉप-लॉस: रु 520 | लक्ष्य: 655 रुपये | रिटर्न: 17 फीसदी

डेली स्केल पर इस काउंटर ने 556 रुपये का अपना पिछला स्विंग हाई पार कर लिया है। वीकली स्केल पर स्टॉक अहम ईएमए से ऊपर बना हुआ है। ये तेजी का संकेत है। डेली क्लोजिंग बेसिस पर 560–570 रुपए के रेंज में स्टॉक में खरीदारी की सलाह है। 3-4 हफ्ते में स्टॉक 655 रुपए का टारगेट हसिल कर सकता है। क्लोजिंग बेसिस पर 520 रुपए पर स्टॉप-लॉस लगाएं।

Daily Voice : ऑटो, डिफेंस और मैन्युफैक्चरिंग शेयरों में होगी कमाई, एफएमसीजी शेयर नजर आ रहे महंगे

चंबल फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स (Chambal Fertilisers and Chemicals): खरीदें | एलटीपी: 318.25 रुपये | स्टॉप-लॉस: 285 रुपये | लक्ष्य: 365 रुपये | रिटर्न: 15 फीसदी

चंबल फर्टिलाइजर्स पिछले कुछ समय से वीकली चार्ट पर कंसोलीडेट हो रहा है। हाल ही में, इसमें भारी वॉल्यूम के साथ ब्रेकआउट हुआ था। दूसरे इंडीकेटर्स पर नजर डालें तो वीकली आरएसआई, वीकली डीएमआई के साथ 70 के जोन में प्रवेश करने वाला है, जो एक अच्छा संकेत है। ऐसे में िस स्टॉक में 315-320 रुपए की रेंज में 365 रुपए के लक्ष्य के लिए, 285 रुपए के स्टॉप लॉस के साथ खरीदारी करनी चाहिए।

सैमको सिक्योरिटीज के तकनीकी विश्लेषक ओम मेहरा की पसंद

सेल (SAIL): सेल में ओम मेहरा की 87 रुपए के स्टॉप लॉस के साथ 102 रुपए के लक्ष्य के लिए खरीदारी की सलाह है। उनका मानना है कि इस स्टॉक में 3-4 हफ्तों में 10.5 फीसदी रिटर्न मिस सकता है।

ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज (Britannia Industries): ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज में भी ओम मेहरा की 4,748 रुपए के स्टॉप लॉस के साथ 5,200 रुपए के लक्ष्य के लिए खरीदारी की सलाह है। उनका मानना है कि इस स्टॉक में 3-4 हफ्तों में 7 फीसदी रिटर्न मिस सकता है।

केनरा बैंक (Canara Bank): केनरा बैंक में ओम मेहरा की 397 रुपए के स्टॉप लॉस के साथ 440 रुपए के लक्ष्य के लिए खरीदारी की सलाह है। उनका मानना है कि इस स्टॉक में 3-4 हफ्तों में 9 फीसदी रिटर्न मिस सकता है।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *