Himadri ओडिशा में लगाएगी LFP कैथोड मैन्युफैक्चरिंग प्लांट, 3% की तेजी के साथ बंद हुए शेयर

hindinewsviral.com
3 Min Read

[ad_1]

हिमाद्री स्पेशियलिटी केमिकल (Himadri Specialty Chemical) ने लिथियम-आयन बैटरी कंपोनेंट बनाने का ऐलान किया है। कंपनी इस बिजनेस में 4,800 करोड़ रुपये का निवेश करने जा रही है। इसके तहत ओडिशा में LFP कैथोड मैन्युफैक्चरिंग प्लांट स्थापित किया जाएगा। इस खबर के बीच आज कंपनी के शेयरों में 3.58 फीसदी की तेजी आई है और यह स्टॉक 301.10 रुपये के भाव पर बंद हुआ है। इसके साथ ही कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 13,249.08 करोड़ रुपये हो गया है।

ओडिशा में प्लांट लगाएगी कंपनी

कंपनी ओडिशा में प्लांट लगाने की तैयारी में है, जहां इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) बैटरी के लिए एक अहम कंपोनेंट लिथियम आयरन फॉस्फेट (LFP) कैथोड एक्टिव मटेरियल का प्रोडक्शन किया जाएगा। अगर ऐसा होता है तो हिमाद्री इस सेक्टर में एंट्री करने वाली पहली भारतीय एंटिटी होगी।

कंपनी का बयान

कंपनी के सीनियर अधिकारियों के अनुसार प्रोजेक्ट को मुख्य रूप से आंतरिक स्रोतों (Internal Accruals) से फंड किया जाएगा। हिमाद्री स्पेशियलिटी केमिकल लिमिटेड के CMD और CEO अनुराग चौधरी ने कहा, “कंपनी को मार्च तक डेट-फ्री, कैश पॉजिटिव होने की उम्मीद है।” FY23 के अंत में कंपनी पर 200 करोड़ रुपये का कर्ज था। चौधरी ने कहा कि यह प्रोजेक्ट उनकी 150 मेंबर R&D टीम के करीब 15 सालों की मेहनत का नतीजा है।

प्रोजेक्ट से जुड़ी डिटेल

प्रोजेक्ट का पहला फेज 1125 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर 40,000 MTPA का होगा और 27 से 36 महीनों में चालू होने की उम्मीद है। कंपनी का लक्ष्य अगले पांच से छह सालों में 200,000 MTPA LFP कैथोड एक्टिव मटेरियल का प्रोडक्शन करना है, जो 100 गीगावॉट ली-आयन बैटरी की पूर्ति करता है।

लिथियम-आयन सेल उत्पादन में कैथोड सामग्रियों की महत्वपूर्ण भूमिका को पहचानते हुए, जो सेल लागत का 50-55 प्रतिशत है, हिमाद्री का लक्ष्य बढ़ती मांग का लाभ उठाना है। अनुमानित LiB सेल उत्पादन को पूरा करने के लिए वैश्विक कैथोड सामग्री की मांग 2030 तक सालाना 9.4 मिलियन टन तक पहुंचने की उम्मीद है।

इंटरनेशनल डिमांड को देखते हुए कंपनी भारत के बाहर अपने नए प्रोडक्ट के निर्यात की योजना बना रही है। विशेष रूप से, ओला जैसी भारतीय कंपनी अभी भी अपने बैटरी सेल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट स्थापित करने के डेवलपमेंटल स्टेज में हैं।

कैसा रहा है शेयरों का प्रदर्शन

पिछले एक महीने में Himadri Specialty Chemical के शेयरों में 18 फीसदी का उछाल आया है। पिछले 6 महीने में इसने 128 फीसदी का शानदार रिटर्न दिया है। इस साल अब तक कंपनी के शेयर करीब 200 फीसदी चढ़ चुके हैं। वहीं, पिछले एक साल में निवेशकों को 195 फीसदी का बंपर मुनाफा हुआ है।

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *