From Akshay Kumar and Anupam Kher to Pawan Kalyan these 8 celebs donates for ram mandir | राम मंदिर निर्माण में इन 8 सेलेब्स का दान: पवन कल्याण ने 30 करोड़ रुपए, अनुपम खेर ने ईंटें दीं; अक्षय का गुप्त दान

hindinewsviral.com
7 Min Read

[ad_1]

45 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

सोमवार को अयोध्या में बने राम मंदिर में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा होगी। समारोह में अक्षय कुमार, कंगना रनोट, टाइगर श्रॉफ-जैकी श्रॉफ, अमिताभ बच्चन और रजनीकांत समेत कई बॉलीवुड सेलिब्रिटीज भी शामिल होंगे।

इसी बीच न्यूज एजेंसी PTI ने श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरि के हवाले से जानकारी दी है कि राम मंदिर के निर्माण पर अब तक 1,100 करोड़ रुपए से अधिक खर्च हो चुके हैं। हालांकि, अभी मंदिर का पूर्ण निर्माण करने के लिए 300 करोड़ रुपए की और जरूरत होगी।

अब तक इस मंदिर निर्माण के लिए कई आम और खास लोगों ने योगदान दिया है। अक्षय कुमार, अनुपम खेर, पवन कल्याण और गुरमीत चौधरी सहित कई सेलेब्स ने भी मंदिर के निर्माण में अपना दान दिया है। इस खबर में जानिए राम मंदिर के निर्माण के लिए किस सेलिब्रिटी ने कितना दान दिया…

प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए राम मंदिर प्रांगण को सजाया गया है।

प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए राम मंदिर प्रांगण को सजाया गया है।

अक्षय कुमार
जनवरी 2021 में अक्षय कुमार ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर करते हुए लोगों से अपील की थी कि वो इस मंदिर निर्माण में दान दें। इसे शेयर करते हुए अक्षय ने कैप्शन में लिखा था, ‘अयोध्या में राम मंदिर बनना शुरू हो गया है। मैंने अपनी तरफ से कॉन्ट्रिब्यूट कर दिया है, उम्मीद है आप भी करेंगे।’ हालांकि, अक्षय ने कभी यह नहीं बताया कि उन्होंने मंदिर निर्माण में कितना दान दिया था।

अक्षय कुमार ने राम मंदिर निर्माण में गुप्त दान दिया है।

अक्षय कुमार ने राम मंदिर निर्माण में गुप्त दान दिया है।

पवन कल्याण
इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट की मानें तो साउथ के फेमस एक्टर पवन कल्याण ने इस मंदिर निर्माण के लिए 30 करोड़ रुपए दान दिए थे। वहीं पवन के पर्सनल स्टाफ मेंबर्स में मौजूद सभी धर्म के लोगों ने मिलकर मंदिर को 11 हजार रुपए दान किए थे।

पवन कल्याण ने राम मंदिर निर्माण में 30 करोड़ रुपए का योगदान दिया।

पवन कल्याण ने राम मंदिर निर्माण में 30 करोड़ रुपए का योगदान दिया।

अनुपम खेर
अक्टूबर 2023 में वेटरन एक्टर अनुपम खेर अयोध्या विजिट के लिए गए थे। वहां से उन्होंने अपनी और मंदिर के कंस्ट्रक्शन साइट से कुछ तस्वीरें शेयर की थीं। अनुपम ने यह भी बताया था कि उन्होंने इस मंदिर को ईंट उपहार की हैं। अनुपम खेर रविवार को अयोध्या पहुंच चुके हैं।

अनुपम खेर ने मंदिर निर्माण में ईंट उपहार की थी।

अनुपम खेर ने मंदिर निर्माण में ईंट उपहार की थी।

मुकेश खन्ना
मुकेश खन्ना ने फरवरी 2021 में ट्वीट करते हुए यह जानकारी दी थी कि उन्होंने मंदिर के निर्माण के लिए 1 लाख रुपए दान किए हैं।

मंदिर निर्माण के लिए 1 लाख रुपए दान करते 'शक्तिमान' फेम मुकेश खन्ना।

मंदिर निर्माण के लिए 1 लाख रुपए दान करते ‘शक्तिमान’ फेम मुकेश खन्ना।

हेमा मालिनी
वेटरन एक्ट्रेस हेमा मालिनी ने भी राम मंदिर को गुप्त दान दिया है। इसके साथ ही उन्होंने हाल ही में अयोध्या में परफॉर्म भी किया है। एक्ट्रेस ने मीडिया से बात करते हुए कहा, ‘मैं पहली बार अयोध्या आई हूं और यहां मैंने रामायण में सीता के रूप में परफॉर्म भी किया। इस वक्त पूरा बॉलीवुड राममयी है। आर्टिस्ट भी राम भजन गा रहे हैं और मैंने भी पिछले साल राम भजन गाया था। हर कोई प्रभु श्रीराम के लिए कुछ ना कुछ तैयारी कर रहा है।’

वेटरन एक्ट्रेस हेमा मालिनी ने भी मंदिर निर्माण में गुप्त दान दिया है।

वेटरन एक्ट्रेस हेमा मालिनी ने भी मंदिर निर्माण में गुप्त दान दिया है।

मनोज जोशी
2021 में VHP ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया था जिसमें एक्टर मनोज जोशी राम मंदिर और प्रभु श्रीराम पर बात कर रहे थे। रिपोर्ट्स की मानें तो उन्होंने भी मंदिर निर्माण के लिए गुप्त दान किया है। 90 के दशक में टीवी शो ‘चाणक्य’ में लीड रोल प्ले करके घर-घर में पहचान बनाने वाले एक्टर मनोज जोशी रविवार को अयोध्या भी पहुंच चुके हैं।

मनोज जोशी, प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए शनिवार को अयोध्या पहुंच चुके हैं।

मनोज जोशी, प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए शनिवार को अयोध्या पहुंच चुके हैं।

गुरमीत चौधरी
जनवरी 2021 में एक्टर गुरमीत चौधरी ने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर करते हुए बताया था कि उन्होंने राम मंदिर के निर्माण के लिए दान दिया था। गुरमीत को 2008 में टीवी पर टेलीकास्ट हुए शो ‘रामायण’ में श्रीराम का किरदार निभाने के लिए पहचाना जाता है।

प्रणिता सुभाष
अजय देवगन स्टारर ‘भुज’ और ‘हंगामा 2’ जैसी हिंदी फिल्मों में नजर आईं साउथ की एक्ट्रेस प्रणिता सुभाष ने भी राम मंदिर निर्माण के लिए 1 लाख रुपए का योगदान दिया है। एक्ट्रेस ने 12 जनवरी 2021 में एक वीडियो शेयर करते हुए इस बात की जानकारी दी थी।

हनुमान के मेकर्स ने डोनेट किए 2 करोड़ 66 लाख रुपए
इन सबके बीच साउथ की सुपरहिट फिल्म ‘हनुमान’ के मेकर्स ने भी अपनी टिकट बिक्री से हुई कमाई का हिस्सा अयोध्या के राम मंदिर में डोनेट किया है। फिल्म रिलीज होने से पहले मेकर्स ने हर टिकट की बिक्री पर 5 रुपए राम मंदिर को दान देने का वादा किया था। ऐसे में मेकर्स ने अब 2 करोड़ 66 लाख रुपए डोनेट किए हैं। यह फिल्म थिएटर्स में अच्छा परफाॅर्म कर रही है। इसने इंडिया में 100 करोड़ और ग्लोबली 150 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन कर लिया है।

22 जनवरी को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी भी आयोध्या के राम मंदिर में होने वाले इस प्राण-प्रतिष्ठा समाराेह में भाग लेंगे। सेरेमनी में लगभग 8 हजार मेहमानों के शामिल होने की उम्मीद है। इसमें से 506 ए-लिस्टर मेहमान हैं पॉलिटिशियन, इंडस्ट्रियलिस्ट और टॉप फिल्म स्टार्स के अलावा स्पोर्ट्स पर्सन और डिप्लोमैट्स शामिल हैं।

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *