Film Bajirao-Mastani completes 8 years, Know Interesting facts | अनाउंसमेंट के 10 साल बाद शुरू हुई थी शूटिंग, सलमान-ऐश्वर्या थे भंसाली की पहली पसंद, 2 नकली किले बनाए गए

hindinewsviral.com
5 Min Read

[ad_1]

एक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

18 दिसंबर 2015 को रिलीज हुई फिल्म बाजीराव मस्तानी के 8 साल पूरे हो चुके हैं। फिल्म में रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण और प्रियंका चोपड़ा लीड रोल में थे, हालांकि शुरुआत में फिल्म के डायरेक्टर संजय लीला भंसाली, सलमान खान और ऐश्वर्या राय को फिल्म में बाजीराव और मस्तानी का रोल देना चाहते थे। इस फिल्म की तैयारी 1996 से पहले ही शुरू हो गई थी, लेकिन अफसोस की 2 बार टलने से इसे बनने में 20 साल लग गए। फिल्म की अनाउंसमेंट 2003 में हुई थी, जिसके 10 साल बाद इसे रिलीज किया गया था।

आज फिल्म के 8 साल पूरे होने के खास मौके पर जानिए फिल्म से जुड़े ऐसे ही 10 इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स-

  • 1996 में बाजीराव-मस्तानी बनाना चाहते थे संजय लीला भंसाली

मशहूर डायरेक्टर संजय लीला भंसाली 1996 की फिल्म खामोशीः द म्यूजिकल से पहले पेशवा बाजीराव की कहानी पर बाजीराव मस्तानी बनाना चाहते थे। हालांकि वो पहले फिल्म खामोशीः द म्यूजिकल और फिर फिल्म हम दिल दे चुके समन में बिजी हो गए। ऐसे में फिल्म बाजीराव-मस्तानी को टाल दिया गया।

  • ऐश्वर्या और सलमान बनते बाजीराव और मस्तानी

फिल्म हम दिल दे चुके सनम के बाद संजय लीला भंसाली सलमान खान और ऐश्वर्या राय को फिल्म में बाजीराव और मस्तानी के रोल में लेना चाहते थे। जब 2003 में सजंय लीला भंसाली ने फिल्म अनाउंस की तब तक सलमान और ऐश्वर्या का ब्रेकअप इतना विवादों में रहा कि उन्हें अपना फैसला न चाहते हुए भी बदलना पड़ा था।

  • करीना कपूर भी बनने वाली थीं मस्तानी, रानी मुखर्जी होतीं काशीबाई

ऐश्वर्या की जगह संजय लीला भंसाली ने करीना कपूर को फिल्म में मस्तानी का रोल ऑफर किया था। लेकिन सलमान खान और करीना कपूर ने फिल्म क्योंकि साइन कर ली। संजय नहीं चाहते थे कि वो फिल्म में किसी ऐसी जोड़ी को लें, जिसे हाल फिलहाल में ही देखा जा चुका है। वहीं रानी मुखर्जी फिल्म में पेशवा बाजीराव की पत्नी काशीबाई की भूमिका में होने वाली थीं। कास्टिंग में आईं दिक्कतों के चलते संजय लीला भंसाली ने फिर एक बार फिल्म रोक दी।

  • 10 साल बाद दोबारा शुरू की, अजय देवगन को दिया गया था बाजीराव का रोल

2014 में जब तीसरी बार फिल्म शुरू की गई तो अजय देवगन और दीपिका पादुकोण को फिल्म में लीड रोल दिया गया। हालांकि प्रोडक्शन टीम द्वारा बनाए गए कॉन्ट्रैक्ट पर राजी न होने और फीस के चलते अजय ने फिल्म छोड़ दी।

  • सुशांत सिंह राजपूत ने ठुकराई थी फिल्म बाजीराव मस्तानी

अजय के बाद फिल्म सुशांत सिंह राजपूत को ऑफर हुई, लेकिन उन्होंने दूसरी फिल्मों में बिजी होने पर फिल्म में काम करने से इनकार कर दिया था। सुशांत के बाद फिल्म में रणवीर सिंह को कास्ट किया गया और काशीबाई का रोल मिला प्रियंका चोपड़ा को।

  • फिल्म के लिए बने थे किले के रेप्लिका

इस फिल्म की शूटिंग के लिए फिल्म सिटी में 22 विशाल सेट बनाए गए थे। फिल्म के लिए सबसे बड़ा सेट शनिवार वाड़ा और आइना महल का बना था। आइना महल का रेप्लिका बनाने के लिए आर्ट डायरेक्टर ने 30 हजार आइने इस्तेमाल किए थे। इसे बनने में 40 दिन लगे थे।

  • संजय लीला भंसाली का परफेक्शन, 30 हजार असली लालटेन

फिल्म में पेशवा साम्राज्य को असल दिखाने के लिए संजय लीला भंसाली की आर्ट टीम ने 30 हजार असली लालटेन बनवाए थे। 3 लीड एक्टर्स रणबीर, दीपिका और प्रियंका के लिए डिजाइनर अंजू मोदी ने 300 कपड़े डिजाइन किए थे। इन कपड़ों के लिए कई म्यूजियम में रखे कपड़ों की रिसर्च की गई थी।

  • फिल्म में हर शख्स ने पहने थे असली गहने

फिल्म को परफेक्शन के साथ बनाने के लिए हर अहम किरदार को असली गहने पहनाए थे। इन गहनों को असली मोती, अनकट डायमंड का इस्तेमाल कर रॉयल लुक दिया गया था।

  • फिल्म ने जीते थे 7 नेशनल अवॉर्ड

18 दिसंबर को रिलीज हुई फिल्म बाजीराव मस्तानी ने 7 नेशनल अवॉर्ड जीते थे। इसे फिल्मफेयर में 14 नॉमिनेशन मिले थे, जिनमें से 9 कैटेगरी में फिल्म ने जीत हासिल की थी।

  • 36वीं हाईएस्ट ग्रॉसिंग इंडियन फिल्म है बाजीराव-मस्तानी

2015 में रिलीज हुई फिल्म बाजीराव मस्तानी को 145 करोड़ रुपए के बजट में तैयार किया गया था। इस फिल्म ने 356 करोड़ रुपए का वर्ल्डवाइड कलेक्शन किया था। इसी के साथ फिल्म आज भी भारत की 36वीं हाईएस्ट ग्रॉसिंग फिल्म है।

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *