पिता घर-घर पहुंचाते थे गैस सिलेंडर, खुद लगाया झाड़ू-पोछा, जानें इस स्टार क्रिकेटर के क्या करते हैं भाई

hindinewsviral.com
3 Min Read

[ad_1]

वसीम अहमद /अलीगढ़. बचपन में हम सुनते थे खेलोगे-कूदोगे तो बनोगे खराब, पढ़ोगे-लिखोगे तो बनोगे नवाब. लेकिन, वक्त के साथ ट्रेंड अब बदल रहा है. बदलते जमाने का असर आज की युवा पीढ़ी पर हो रहा है. अब सिर्फ पढ़ने-लिखने वाला ही नहीं बल्कि खेलने और कूदने वाला भी नवाब बन रहा है. इन बातों को अगर दो शब्दों में पिरोना हो तो ‘रिंकू सिंह’ का नाम ही काफी है. जी हां महज़ 25 साल में रिंकू सिंह की कामयाबी बताती है कि अगर आपके इरादे पक्के हों और हौसले बुलंद तो आसमान का सीना भी चीर सकते हैं. रिंकू सिंह की पूरी कहानी सुनकर आपको ऐसा ही लगेगा.

25 साल के रिंकू सिंह ने अपने जीवन का संघर्ष देखा है. पिता को घर-घर सिलेंडर पहुंचाते तो बड़े भाई को ऑटो चलाकर गुजारा करते देखा है. यहां तक कि खुद भी बल्ला घुमाने से पहले झाड़ू-पोछा लगा चुके हैं. BCCI के नियम उल्लंघन को लेकर सस्पेंशन तक झेल चुके हैं. लेकिन, वो खिलाड़ी ही क्या जो ठोकरों को ठोकर ना मार दे. बस वैसे ही तेवरों वाले खिलाड़ी हैं रिंकू सिंह.

अलीगढ़ से आईपीएल खेलने वाले पहले खिलाड़ी
 परिवार मे आज भी रिंकू के पिता खान चंद घर-घर गैस सिलेंडर पहुंचाने का काम करते हैं. तो वहीं रिंकू के बड़े भाई एक प्राइवेट कोचिंग मे जॉब करते हैं. छोटा भाई सोनू सिंह प्रॉपर्टी का बिजनेस करता है और बहन नेहा बीए की पढ़ाई कर रही हैं. जबकि मां हाउस वाईफ हैं.

जब रिंकू ने जीती बाइक तो घरवालों का मन बदला
रिंकू सिंह के बड़े भाई बिट्टू सिंह बताते हैं कि रिंकू का क्रिकेट खेलना परिवार को पसंद नहीं था. मगर 2012 के एक स्‍कूल टूर्नमेंट में जब रिंकू ने बाइक जीती तो घरवालों का मन बदलने लगा. शुरुआत में क्रिकेट से जो पैसा कमाया, वह कर्ज चुकाने में चला गया.

ऐसे हुई रिंकू की कामयाबी की शुरुआत
रिंकू सिंह ने 2017 से IPL की शुरुआत की, 2017 में रिंकू को पंजाब किंग्स ने पहली बार खरीदा था. तब वह 10 लाख रुपये में बिके थे. जिसके बाद रिंकू सिंह की किस्मत चमक गई. शाहरुख़ ख़ान की कोलकाता नाइटराइडर्स ने 2018 में उन्हें आईपीएल के लिए 80 लाख रुपए में अनुबंधित किया, वो भी तब जब रिंकू सिंह को कोई नहीं जानता था. हालांकि उत्तर प्रदेश की ओर से घरेलू क्रिकेट में उनका प्रदर्शन निखरने लगा था. इसके बाद रिंकू सिंह कामयाबी की सीढ़ियां पढ़ते चले गए इंडिया की टीम में सिलेक्शन होने के बाद तो जैसे पुरे परिवार की खुशी का ठिकाना ना रहा.  आज रिंकू सिंह छोटी उम्र में बड़े स्टार बन चुके हैं.

Tags: Cricket, Local18, Rinku Singh

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *