मां इंटरनेशनल क्रिकेटर, पर बेटी ने स्क्ववॉश चुना, बनीं देश की नंबर-1 प्लेयर, मेडल की कर दी बरसात

hindinewsviral.com
3 Min Read

[ad_1]

नई दिल्ली. क्रिकेट की दुनिया में अनेक ऐसे नाम है, जिन्होंने अपने माता-पिता या परिवार के किसी सदस्य को देखकर अपना करियर भी इसी खेल को बना लिया. लेकिन दीपिका पल्लीकल इनसे इतर हैं. दीपिका की मां सुसान इट्टिचेरिया अपने जमाने की कामयाब क्रिकेटर रही हैं. लेकिन दीपिका पल्लीकल ने क्रिकेट की बजाय स्क्वॉश को चुना. उन्होंने ना सिर्फ स्क्वॉश सिर्फ चुना, बल्कि इस खेल में भारत की नंबर-1 खिलाड़ी भी बनीं. उन्होंने वर्ल्ड चैंपियनशिप से लेकर कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियन गेम्स में कई मेडल जीते.

दीपिका पल्लीकल की मां सुसान इट्टिचेरिया ने 1970 के दशक में भारत के लिए 7 टेस्ट मैच खेले. इसके अलावा दो वनडे मैचों में भी उन्होंने देश का प्रतिनिधित्व किया. उनके नाम 7 टेस्ट मैच में 7 विकेट और 40 रन दर्ज हैं. इसी तरह 2 वनडे मुकाबलों में उन्होंने 1 विकेट झटका और 14 रन बनाए. सुसान इट्टिचेरिया क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद बिजनेस करने लगीं. वे ट्रैवल एजेंसी चलाती हैं.

एशियन-कॉमनवेल्थ गेम्स में 10 मेडल
दीपिका पल्लीकल की बात करें तो वे भारत की नंबर-1 स्क्वॉश खिलाड़ी रही हैं. वे मौजूदा समय में भी दुनिया की टॉप-20 स्क्वॉश खिलाड़ियों में शामिल हैं. दीपिका पल्लीकल ने एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स में कुल 10 मेडल जीते हैं, जिनमें 2 गोल्ड शामिल हैं. इसी तरह उन्होंने वर्ल्ड डबल्स चैंपियनशिप में 2 गोल्ड समेत 5 मेडल जीते हैं. उन्हें साल 2012 में अर्जुन अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है.

दीपिका पल्लीकल अपने पैरेंट्स के साथ. (Dipika Pallikal/Instagram)

दीपिका पल्लीकल अपने पैरेंट्स के साथ. (Dipika Pallikal/Instagram)

नेशनल स्क्वॉश चैंपियनशिप का बायकॉट
दीपिका पल्लीकल अपने बागी स्वभाव के लिए भी जानी जाती हैं. उनहोंने 2012 से 2015 तक नेशनल स्क्वॉश चैंपियनशिप का बायकॉट किया. दीपिका ने यह बायकॉट पुरुष और महिला खिलाड़ियों को दी जाने वाली प्राइजमनी में अंतर के विरोध में किया था. उस समय महिला चैंपियनशिप जीतने वाली खिलाड़ी को पुरुष चैंपियनशिप जीतने वाले खिलाड़ी से आधी से भी कम प्राइजमनी दी जाती थी. सा 2016 से दोनों वर्ग में बराबर प्राइजमनी दी जाने लगी. इसके बाद दीपिका ने 2016 में ही जोशना चिनप्पा को हराकर सिंगल्स खिताब अपने नाम कर लिया.

क्रिकेट से नफरत, क्रिकेटर से शादी
दीपिका पल्लीकल का क्रिकेट से बेहद गहरा नाता रहा है. लेकिन एक बात जो दीपिका कई इंटरव्यू में बता चुकी हैं कि एक वक्त ऐसा था जब उन्हें क्रिकेट से नफरत हो गई थी. खैर वक्त अपने साथ हमेशा बदलाव लाता है. दीपिका की क्रिकेट से नफरत भी अब शायद कम हो चुकी हो क्योंकि उन्होंने शादी क्रिकेटर से ही की है. दीपिका ने स्टार क्रिकेटर दिनेश कार्तिक से शादी की है और दोनों के 2 बच्चे भी हैं.

Tags: Dinesh karthik, Dipika pallikal, Squash

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *