‘परदेस’ में जन्‍मा लेकिन भारत के लिए खेला क्रिकेट, वर्ल्‍डकप मैच में लिए थे 5 विकेट

hindinewsviral.com
3 Min Read

[ad_1]

हाइलाइट्स

त्रिनिदाद में हुआ था रॉबिन सिंह का जन्‍म
भारत के लिए एक टेस्‍ट, 136 वनडे खेले

नई दिल्‍ली. इंटरनेशनल क्रिकेट में कई ऐसे खिलाड़ी हुए हैं जो पैदा किसी देश में हुए लेकिन इन्‍होंने क्रिकेट किसी अन्‍य देश की ओर से खेला. यह फेहरिस्‍त बेहद लंबी है.केपलर वेसल्‍स, इमरान ताहिर, केविन पीटरसन,‍ सिकंदर रजा, उस्‍मान ख्‍वाजा और जोफ्रा आर्चर इसमें प्रमुख हैं. भारत (Team india)से भी एक ऐसा क्रिकेटर इंटरनेशनल क्रिकेट में खेल चुका है जिसका जन्‍म ‘परदेस’ में हुआ था लेकिन इसने खेलने के लिए भारतीय क्रिकेट को चुना.यह खिलाड़ी हैं रॉबिन सिंह (Robin Singh). 14 सितंबर 1963 को कैरेबियन द्वीप के देश त्रिनिदाद में पैदा हुए रॉबिन सिंह का असल नाम रबिंद्र रामनारायण सिंह है.उन्‍होंने ऑलराउंडर की हैसियत से एक टेस्‍ट और 136 वनडे में भारतीय क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्‍व किया.

बॉलिंग और बैटिंग के साथ फील्डिंग में भी निपुण रॉबिन की छवि एक मेहनती क्रिकेटर और ‘परफेक्‍ट टीम मैन’ की रही .वनडे क्रिकेट में उन्‍होंने कई बार मुश्किल वक्‍त में भारतीय टीम को संकट से उबारा.अपने एकमात्र टेस्‍ट में 27 रन बनाने वाले इस बाएं हाथ के बैटर ने वनडे में भारत के लिए ‘लंबी पारी’ खेली. 136 वनडे मैचों में 25.95 के औसत से 2336 रन (एक शतक और 9 अर्धशतक) बनाने वाले इस खिलाड़ी ने अपनी मध्‍यम तेज गेंदबाजी से 69 विकेट (औसत 43.26) झटके.वे दो बार पारी में 5 विकेट हासिल करने में सफल रहे, इसमें से एक बार यह कारनामा उन्‍होंने वर्ल्‍डकप 1999 में श्रीलंका के खिलाफ (31 रन देकर 5 विकेट) किया था.

AUS Vs PAK: पाकिस्तान टीम की ‘अग्निपरीक्षा’, ऑस्‍ट्रेलिया में जीता है सिर्फ 4 टेस्ट मैच, कभी नहीं जीती सीरीज

त्रिनिदाद के लिए क्रिकेट खेलने वाले रॉबिन 19 साल की उम्र में शिक्षा हासिल करने के लिए भारत भारत के मद्रास (अब चेन्‍नई) आए और यहां अर्थशास्त्र में मास्टर डिग्री हासिल करने के साथ तमिलनाडु के लिए क्रिकेट भी खेला.रॉबिन ने भारत में क्रिकेट खेलना तो शुरू कर दिया लेकिन नागरिकता काफी देर से मिली.उन्‍हें वर्ष 1989 में भारत की नागिरकता मिली, इसके बाद उनका चयन वेस्‍टइंडीज  दौरे के लिए भारतीय टीम में हो गया.

वर्ष 2004 में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्‍यास लेने वाले रॉबिन ने बाद में कोंचिंग की ओर रुख किया और भारत की जूनियर और ‘ए’ की जिम्‍मेदारी संभाली.टीम इंडिया के फील्डिंग कोच की जिम्मेदारी भी वे निभा चुके हैं. आईपीएल में मुंबई इंडियंस टीम के साथ सपोर्ट स्‍टाफ के तौर पर भी वे जुड़े रहे हैं.

Tags: Robin Singh, Team india

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *