Bollywood Box Office Collection 2023 Records; Shah Rukh Khan Jawan Pathaan | Ranbir Kapoor Animal – Gadar-2 | 2023 में इंडियन फिल्मों ने कमाए 11730 करोड़: चार एडल्ट फिल्मों का कलेक्शन 1875 करोड़ के पार, देओल्स-SRK-रणबीर के नाम रहा साल

hindinewsviral.com
11 Min Read

[ad_1]

4 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

इंडियन फिल्म इंडस्ट्री के लिए 2023 जबरदस्त साबित हुआ। इस साल रिलीज हुई फिल्मों से तकरीबन 11,730 करोड़ की रिकॉर्ड ब्रेकिंग कमाई हुई। इस साल टॉप पांच फिल्मों ने ही बॉक्स ऑफिस पर 4386 करोड़ की कमाई की है। इस साल नया ट्रेंड ये देखने को मिला कि एडल्ट सर्टिफिकेट वाली चार फिल्मों की ही कमाई 1875 करोड़ के करीब है।

एक्टर्स की बात करें तो ये साल शाहरुख खान के लिए बेहद लकी साबित हुआ जिनकी तीन फिल्में रिलीज हुईं जिनमें से दो ब्लॉकबस्टर रही हैं। उनके अलावा सनी देओल ने भी गदर 2 के जरिए धमाकेदार वापसी की। एनिमल ने रणबीर कपूर को यंग सुपरस्टार के तौर पर स्थापित किया। इस फिल्म से बॉबी देओल भी चमके। एक्ट्रेसेस में आलिया भट्ट, दीपिका पादुकोण, कियारा आडवाणी की फिल्में हिट रहीं।

इस साल और क्या रहा खास, बॉक्स-ऑफिस पर किन फिल्मों ने की जबरदस्त कमाई। नजर डालते हैं…

कोरोनाकाल के बाद सबसे ज्यादा कमाई

ऑर्मेक्स मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोनाकाल के बाद 2023 ऐसा साल है जिसमें इंडियन फिल्म इंडस्ट्री ने सबसे ज्यादा कमाई की। 2022 में बॉक्स ऑफिस पर 10637 करोड़ रुपए का कलेक्शन हुआ था जबकि 2023 में ये आंकड़ा 1093 करोड़ रुपए ज्यादा यानी 11730 करोड़ रुपए है।

इस साल की कमाई से कोविड के दौरान हुए नुकसान से बाजार पूरी तरह उबर आया है। कोरोना के दौरान लॉकडाउन में करीब 15 हजार करोड़ रु. का नुकसान हुआ था।

ऑर्मेक्स मीडिया के बिजनेस डेवलपमेंट (थिएट्रिकल) प्रमुख संकेत कुलकर्णी कहते हैं- बॉक्स ऑफिस पर हिंदी फिल्मों की कमाई बढ़ने की 3 बड़ी वजहें हैं। पहली ऐसी एक्शन फिल्मों का निर्माण जिन्हें दर्शक थिएटर में ही देखना चाहते हैं।

दूसरा बॉलीवुड ने ऐसी फिल्में बनाईं, जिनके लिए दर्शक अधिक पैसा खर्च करने को तैयार हो रहे हैं। तीसरा हिंदी सिनेमा ने बॉलीवुड स्टार की प्रसिद्धि का फायदा उठाते हुए दक्षिण भारतीय निर्देशकों की कहानी बताने की शैली को जोड़कर दर्शकों को अपनी ओर खींचा है।

टॉप 5 फिल्मों में चार हिंदी, एक साउथ की

इस साल रिलीज हुई पांच फिल्मों का ग्लोबल कलेक्शन ही 4386 करोड़ रुपए रहा है। इनमें चार फिल्में हिंदी और एक फिल्म तमिल भाषा में थी। शाहरुख खान की जवान टॉप पर रही और पठान दूसरे नंबर पर। रणबीर स्टारर ‘एनिमल’ तीसरे नंबर पर रही। सनी की गदर 2 चौथे और विजय स्टारर ‘लियो’ पांचवी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म रही।

6 फिल्में 500 करोड़ क्लब में, सलार होगी सातवीं

पिछले साल तक 300 करोड़ क्लब में किसी फिल्म का पहुंचना बड़ी बात थी, लेकिन अब ये पैमाना बदल चुका है। अब 500 करोड़ क्लब में पहुंचने वाली फिल्मों का ट्रेंड है। इस साल ऐसी छह फिल्में रही हैं जिनका कलेक्शन 500 करोड़ का आंकड़ा पार कर पाया है।

इनमें जवान, पठान, एनिमल, गदर 2, लियो और जेलर जैसी फिल्में शामिल हैं। सलार इस क्लब में पहुंचने वाली सातवीं फिल्म होगी जिसने तीन दिन में 400 करोड़ का कलेक्शन कर लिया है। ये 22 दिसंबर को रिलीज हुई थी।

ए-रेटेड फिल्मों की कामयाबी ने चौंकाया

इस साल बॉक्सऑफिस पर नया ट्रेंड देखने को मिला। A-सर्टिफिकेट वाली फिल्मों ने बॉक्स-ऑफिस पर काफी अच्छा परफॉर्म किया। इस साल चार बड़ी फिल्में A-सर्टिफिकेट वाली थीं जिनमें OMG 2, एनिमल, सलार और द केरला स्टोरी शामिल हैं।

50 प्लस एक्टर्स के नाम रहा 2023

साल 2023 में बॉलीवुड के सीनियर एक्टर्स शाहरुख खान, सलमान खान, अक्षय कुमार, सनी देओल की फिल्मों ने अच्छा परफॉर्म किया। 58 साल के शाहरुख खान साल के सबसे बड़े स्टार साबित हुए जिनकी दो फिल्मों ने ही बॉक्स-ऑफिस पर 2193.99 करोड़ का कलेक्शन किया है।

उनकी तीसरी फिल्म डंकी ब्लॉकबस्टर साबित नहीं हुई, लेकिन इसने भी तीन दिन में 215 करोड़ के कलेक्शन का आंकड़ा पार कर लिया है। शाहरुख ने पूरे चार साल बाद फिल्मों में कमबैक किया था। इससे पहले 2018 में रिलीज हुई उनकी फिल्म जीरो फ्लॉप साबित हुई थी।

इसके अलावा 58 साल के सलमान खान की भी इस साल दो फिल्में रिलीज हुईं जिन्होंने बॉक्सऑफिस पर एवरेज बिजनेस किया। 21 अप्रैल को रिलीज हुई सलमान स्टारर ‘किसी का भाई किसी की जान’ ने ग्लोबल बॉक्स ऑफिस पर 192 करोड़ का कलेक्शन किया था।

वहीं, दिवाली पर रिलीज हुई ‘टाइगर 3’ 466 करोड़ का कलेक्शन करने में कामयाब रही थी। 56 साल के अक्षय कुमार के लिए 2023 मिलाजुला साबित हुआ। उनकी तीन फिल्में रिलीज हुईं जिनमें सेल्फी और मिशन रानीगंज फ्लॉप रही। OMG 2 हिट साबित हुई जिसने कुल 221 करोड़ रुपए कमाए थे।

वहीं, पिछले साल 2022 में अक्षय की बच्चन पांडे, सम्राट पृथ्वीराज, रामसेतु जैसी फिल्में रिलीज हुईं और सारी फ्लॉप रही थीं। सलमान खान की गॉडफादर भी बॉक्स ऑफिस पर बीते साल कोई खास कमाल नहीं दिखा सकी थी। सनी देओल की फिल्म चुप भी बॉक्स ऑफिस पर एवरेज रही थी।

देओल परिवार के नाम रहा साल

2023 में देओल परिवार को बॉलीवुड में पहली बार वो सफलता मिली जिसका इंतजार उन्हें लंबे समय से था। रॉकी और रानी की प्रेम कहानी में 88 साल के धर्मेंद्र के किरदार को काफी पसंद किया गया। खासकर उनके और शबाना आजमी के किसिंग सीन की काफी चर्चा हुई। वहीं, उनके बेटे 66 साल के सनी देओल भी धमाकेदार कमबैक करने में कामयाब रहे।

फिल्म 'एनिमल' में बॉबी देओल।

फिल्म ‘एनिमल’ में बॉबी देओल।

उनकी फिल्म गदर 2 ब्लॉकबस्टर साबित हुई। ये सनी के 40 साल के करियर की अब तक की सबसे बड़ी फिल्म साबित हुई है। सनी के छोटे भाई बॉबी को भी जाते-जाते ये साल खुशियां दे गया। फिल्म एनिमल में विलेन अबरार का किरदार निभाकर बॉबी हिट हो गए। उनके करियर को इस फिल्म ने नई जान दे दी। एनिमल बॉबी के अब तक के करियर की पहली ब्लॉकबस्टर साबित हुई है।

यंग एक्टर्स में रणबीर, विक्की कौशल चमके

यंग एक्टर्स में ये साल पूरी तरह से रणबीर कपूर के लिए लकी रहा। एनिमल ने उन्हें सुपरस्टार्स की श्रेणी में ला खड़ा किया। इससे पहले मार्च में रिलीज हुई ‘तू झूठी मैं मक्कार’ भी हिट साबित हुई थी जिसने 220 करोड़ का कलेक्शन किया था। सीनियर एक्टर्स के दमखम के बीच केवल रणबीर की फिल्म ‘एनिमल’ ही 500 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन कर पाई। उनके अलावा रणवीर सिंह भी रॉकी और रानी की प्रेम कहानी जैसी हिट फिल्म दे पाए। फिल्म ने 355 करोड़ का कलेक्शन किया था।

विक्की कौशल के लिए भी ये साल काफी अच्छा रहा। उनकी दो फिल्में 100 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन करने में कामयाब रहीं। 2 जून को रिलीज हुई फिल्म ‘जरा हटके जरा बचके’ ने 115 करोड़ का कलेक्शन किया। वहीं, 1 दिसंबर को आई ‘सैम बहादुर’ भी अब तक 109 करोड़ की कमाई कर चुकी है। रणबीर, विक्की के अलावा कार्तिक आर्यन भी एक हिट देने में कामयाब रहे। उनकी फिल्म सत्यप्रेम की कथा ने 117.77 करोड़ की कमाई की थी। वहीं फरवरी में रिलीज हुई ‘शहजादा’ फ्लॉप साबित हुई थी।

एक्ट्रेसेस में दीपिका, आलिया और कियारा आगे

2023 में दीपिका पादुकोण, आलिया भट्ट जैसी एक्ट्रेसेस का बोलबाला रहा। दीपिका फिल्म पठान में शाहरुख खान के अपोजिट नजर आई थीं जिसके एक गाने बेशरम रंग में उनकी भगवा बिकिनी पर भी काफी बवाल हुआ था। साल की सबसे बड़ी हिट ‘जवान’ में भी उनका स्पेशल अपीयरेंस था।

फिल्म 'पठान' में दीपिका पादुकोण।

फिल्म ‘पठान’ में दीपिका पादुकोण।

मां बनने के बाद आलिया भट्ट ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ में नजर आईं जो कि हिट रही। इसके अलावा उन्हें हॉलीवुड मूवी ‘हार्ट ऑफ स्टोन’ में भी देखा गया। कियारा के लिए पर्सनली और प्रोफेशनली ये साल अच्छा रहा। एक तरफ फरवरी में उन्होंने सिद्धार्थ मल्होत्रा से शादी की। वहीं, 29 जून को रिलीज हुई फिल्म ‘सत्यप्रेम की कथा’ हिट रही।

उनके अलावा अमीषा पटेल के हिस्से भी सालों बाद ‘गदर 2’ के तौर पर हिट फिल्म आई। पोन्नियन सेल्वन 2 के जरिए ऐश्वर्या राय ने भी इस साल एक हिट दी। रश्मिका मंदाना के लिए ये साल अच्छा साबित हुआ। उन्होंने दो ब्लॉकबस्टर फिल्मों में काम किया। पहली है एनिमल और दूसरी है वारिसू। रश्मिका की एक और फिल्म मिशन मजनूं भी रिलीज हुई, लेकिन ये फ्लॉप रही थी।

दिसंबर साबित हुआ सबसे बड़ा महीना

2023 में दिसंबर इतिहास का सबसे बड़ा महीना साबित हुआ जिसमें इंडियन बॉक्स ऑफिस पर 1595 करोड़ के पार की कमाई हुई है। कमाई के मामले में 1 दिसंबर को रिलीज हुई एनिमल सबसे आगे रही। प्रभास स्टारर सलार दूसरे नंबर पर है।

दिसंबर के अलावा 2023 में अगस्त में भी इंडियन बॉक्स ऑफिस पर सबसे ज्यादा 1529 करोड़ की कमाई का रिकॉर्ड बना था। कमाई के मामले में 10 अगस्त को रिलीज हुई रजनीकांत की ‘जेलर’ सबसे आगे रही थी। इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड 723 करोड़ की कमाई की। दूसरे नंबर पर सनी देओल की ‘गदर-2’ थी, जिसने अगस्त में 611 करोड़ बटोरे।

साउथ की फिल्मों का दबदबा कायम

पिछले साल की तरह इस साल भी बॉक्स ऑफिस पर साउथ की फिल्मों का जलवा कायम रहा। जेलर, पोन्नियन सेल्वनः पार्ट-2, वारिसू, वाथी, दसारा जैसी बड़ी साउथ फिल्मों ने अच्छी कमाई की।

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *