BJP की जीत से शेयर बाजार में नई रैली की जगी उम्मीद, इन शेयरों पर दांव लगा रहे दिग्गज

hindinewsviral.com
4 Min Read

[ad_1]

बीजेपी की 3 राज्यों में प्रंचड जीत ने शेयर बाजार को गदगद कर दिया है। सेंसेक्स-निफ्टी दोनों आज अपने नए उच्चतम स्तर पर पहुंच गए। तेजी इतनी जबरदस्त थी, निवेशकों ने दिन भर में आज बाजार से करीब 6 लाख करोड़ रुपये बनाया। इस जीत की सबसे खास बात यह रही, विदेशी निवेशक बाजार में वापस आ गए। इनका भारतीय बाजार में भरोसा फिर से जग गया है। इसे आप इससे समझ सकते हैं कि आज विदेशी निवेशकों ने बाजार में शुद्ध रुप से करीब 2,073 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे हैं। आने वाले दिनों में यह निवेश और बढ़ता दिख सकता है। जाहिर सी बात है कि बाजार में जब इतना सारा पैसा आएगा, तो कई शेयरों के भाव ऊपर जाएंगे। लेकिन ये शेयर कौन से होंगे? विदेशी निवेशक किन सेक्टर्स में पैसा लगाने की सोच रहे हैं और आने वाले दिनों में कहां तेजी दिखने को मिल सकती है। इस वीडियो में आज हम इसी बारे में बात करेंगे।

जानी मानी ब्रोकरेज फर्म जेफरीज का मानना है कि तीन बड़े हिंदी राज्यों में बीजेपी की भारी जीत शेयर बाजार के लिए एक शुभ संकेत हैं। खासतौर से बैंकिंग, इंडस्ट्रियल, पावर, रियल एस्टेट और मिडकैप शेयरों को इससे बूस्ट मिलेगा। जेफरीज का कहना है तीन बड़े हिंदी राज्यों ने अगले साल लोकसभा चुनाव के लिए एक मोमेंटम सेट कर दिया है। बीजेपी की पहले से 8 राज्यों में डबल इंजन सरकार थी। इसमें एमपी के अलावा उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गुजरात, महाराष्ट्र, असम, त्रिपुरा और मणिपुर शामिल हैं। अब इसमें दो और राज्य- राजस्थान व छत्तीसगढ़ भी जुड़े गए हैं। इन राज्यों में काफी लोकसभा सीटें हैं। ऐसे में 2024 में भी मोदी सरकार के लौटने की संभावना बढ़ गई है।

वहीं इसके मुकाबले कांग्रेस ने तेलंगाना में एक नया राज्य जरूर जीता। लेकिन अपनी सरकार वाले 2 राज्य- राजस्थान व छत्तीसगढ़ हार गई। इसके अलावा इन विधानसभा चुनावों के दौरान नए-नए बने इंडिया गठबंधन में भी दरार की कई खबरें आईं, जो इसके पक्ष में माहौल को खराब करती हैं। साथ ही यह चुनाव पीएम मोदी की लोकप्रियता की मजूबती पर भी मुहर लगाती है।

यह भी पढ़ें- Nifty 50 और Nifty Bank सूचकांकों में क्यों रही तूफानी तेजी? जानें एक्सपर्ट्स की राय

जेफरीज ने कहा कि BJP के पक्ष में उम्मीद से बेहतर नतीजे रहे हैं। इससे यह संभावना बनती है कि केंद्र के स्तर पर 2024 के बाद पॉलिसी में निरतंरता जारी रहेगी। मोदी सरकार ने इस चुनाव में कई फ्री या सब्सिडी वाले स्कीमों का भी ऐलान किया। जैसे गैस सिलिंडर की कीमतों में कटौती, मुफ्त अनाज देने वाली स्कीम की अवधि को 5 साल आगे बढ़ाना आदि शामिल है। हालांकि BofA सिक्योरिटीज का कहना है इन वादों से देश के बजट पर कोई बहुत बोझ नहीं पड़ेगा।

ब्रोकरेज मोतीलाल ओसवाल ने कहा कि बीजेपी के जीत के बाद इस समय दांव लगाने के लिए सबसे अच्छा सेक्टर बैकिंग एंड फाइनेंशियल, इंडस्ट्रियल्स, रियल एस्टेट, ऑटो और कंज्यूमर हैं। मोतीलाल ने कुल 13 शेयरों की लिस्ट जारी की है, जिनमें बीजेपी की जीत के बाद आने वाले दिनों तेजी आती दिख सकती है। इसमें लॉर्जकैप शेयरों में SBI, एक्सिस बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, हीरो मोटोकॉर्प, एलएंडटी, अल्ट्राटेक सीमेंट, टाइटन और इंडियन होटल्स शामिल हैं। वही मिडकैप शेयरों में इसने गोदरेज प्रॉपर्टीज, इंडियन होटल्स, लेमन ट्री, सनटेक रियल्टी, पीएनबी हाउसिंग, एंजेल वन और ग्लोबल हेल्थ को चुना है।

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *