Audio Technica ATHM20xBT वायरलेस हेडफोन्स रिव्यू : साउंड क्वालिटी है कमाल, लेकिन दाम ज्यादा!

hindinewsviral.com
9 Min Read

[ad_1]

ब्लूटूथ और वायरलेस हेडफोन्स के पॉपुलर होने से पहले Audio-Technica वायर्ड हेडफोन्स के सेग्मेंट में एक जाना पहचाना नाम हुआ करती थी। इसका मतलब यह नहीं है कि इस जापानी ब्रैंड ने अपनी प्रासंगिकता या महत्व को खो दिया है, लेकिन इसके नए प्रोडक्ट्स अभी भी कुछ पुराने प्रोडक्ट्स की साख से प्रेरित लगते हैं, जैसे कि मॉनिटर ग्रेड एम-सीरीज स्टूडियो हेडफोन्स। जिस प्रोडक्ट का मैं रिव्यू करने जा रहा हूं, वह एक पुराने प्रोडक्ट का रिफ्रेश किया हुआ ब्लूटूथ पावर्ड वर्जन है। 

Audio-Technica ATH-M20x काफी पहले से मौजूद है और यह किसी समय में स्टूडियो मॉनिटर साउंड के लिए वाजिब दाम वाला एक पॉपुलर प्रोडक्ट हुआ करता था। अब कंपनी ने लेटेस्ट प्रोडक्ट के तौर पर इसका वायरलेस वर्जन लॉन्च किया है। Audio-Technica ATH-M20xBT की भारत में कीमत 13,500 रुपये है। यह इसके पुराने फैन्स को वायरलेस कनेक्टिविटी के साथ उसी यूनीक साउंड सिग्नेचर को अनुभव करने का मौका देता है। 60 घंटे की बैटरी लाइफ, मल्टी पॉइंट कनेक्टिविटी और ऑप्शनल वायर्ड कनेक्टिविटी के साथ क्या यह 15 हजार रुपये से कम में बेस्ट वायरलेस ओवरईयर हेडसेट है जो आप अभी खरीद सकते हैं? इस रिव्यू में पता करते हैं। 
 

Audio-Technica ATH-M20xBT डिजाइन एंड स्‍पेसिफ‍िकेशंस 

Audio-Technica ATH-M20xBT इसके क्लासिक और वायर्ड मॉडल Audio-Technica ATH-M20x का वायरलेस वर्जन है। देखने में भी यह वैसा ही है। हेडसेट में अच्छा ओवरईयर फिट दिया गया है, कानों के चारों तरफ और हेडबेंड पर आरामदायक पैडिंग दी गई है, और दोनों ईयर कप्स को जोड़ने वाला मेटल का फ्रेम दिया गया है। डिजाइन एलीमेंट्स में दूसरी समानताओं के रूप में साइड्स में उकेरा गया ATH-M20x है, जेंटल स्वाइवल और टेलीस्कोपिक तरीके से एडजस्ट होने वाला हेडबेंड है, और हेडबेंड के पास एक्सपोज्ड ऑडियो वायर हैं। 

हेडसेट अभी केवल ब्लैक कलर में उपलब्ध है। इसका वजन 216 ग्राम है। साइज के हिसाब से हेडफोन्स का वजन इतना ज्यादा नहीं है, पहनने में यह हल्का और आरामदायक लगता है। ईयरकप के चारों ओर दी गई पैडिंग कानों को पूरी तरह से कवर कर लेती है। 

audio

मुझे इसका पेसिव नॉइज आइसोलेशन खास प्रभावित करने वाला नहीं लगा। बाहर से आने वाले साउंड को यह रोकने में ज्यादा कारगर नहीं लगा। हालांकि, इसका एक फायदा ये रहा कि मुझे थोड़ी बाहर की हवा अंदर आने देने के लिए हेडफोन्स को कानों से हटाना नहीं पड़ रहा था। इसका फिट ऐसा है कि जरूरत के अनुसार बाहर की हवा को अंदर आने देता है। 

पुराने मॉडल से इसके डिजाइन में कुछ अंतर भी देखने को मिलते हैं जो कि कंट्रोल और बटन के लिए दिए गए हैं। इनमें वायर्ड लिस्निंग के लिए स्टीरियो सॉकेट है, चार्जिंग के लिए एक यूएसबी टाइप सी पोर्ट है, और प्लेबैक और वॉल्यूम को कंट्रोल करने के लिए तीन बटन हैं जो कि लेफ्ट साइड में दिए गए हैं। सेल्स पैकेज में यूएसबी टाइप-ए टू टाइप-सी चार्जिंग केबल और वायर्ड कनेक्टिविटी के लिए एक स्टीरियो केबल भी मिलता है। लेकिन दुर्भाग्य से, हेडफ़ोन के लिए कोई कैरी केस साथ में नहीं मिलता। 

Audio-Technica ATH-M20xBT प्राइमरी कनेक्टिविटी के लिए SBC और AAC ब्लूटूथ कोडेक्स सपोर्ट के साथ के ब्लूटूथ 5 का इस्तेमाल करता है। हेडफ़ोन में 40mm डायनेमिक ड्राइवर, 5 से 32,000Hz की फ्रिक्वेंसी रेस्पोन्स रेंज, 100dB की रेटेड सेंसिटिविटी और 36Ohms का इम्पिडेंस है। M20xBT पर एक माइक्रोफ़ोन है, जिससे आप इसे हैंड्स-फ़्री हेडसेट के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

audio

इसमें मल्टी पॉइंट कनेक्टिविटी दी गई है ताकि आप दो डिवाइसेज को एक साथ पेअर और कनेक्ट कर सकें। यहां पर हेडफोन अपने इंटेलिजेंस के आधार पर दोनों के बीच में स्विच करता रहता है। यह इस पर निर्भर करता है कि किस तरह का कंटेंट प्ले किया जा रहा है या फिर कोई कॉल रिसीव की जा रही है। हेडसेट में एक्टिव नॉइज कैंसिलेशन नहीं मिलता है और न ही ऐप सपोर्ट दिया गया है। इसमें वियर डिटेक्शन सेंसर्स भी नहीं है, यानी कि पहने जाने पर यह खुद से पता नहीं लगा सकता है। यह कमी हेडसेट को Sony, JBL और Sennheiser जैसे प्रतिद्वंदियों से पीछे ले जाती है। 
 

Audio-Technica ATH-M20xBT की परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ

Audio-Technica ATH-M20xBT फीचर्स के मामले में थोड़ा पिछड़ जाता है। लेकिन जब बात साउंड क्वालिटी की आती है तो यह बहुत कुछ ऑफर करता है। ATH-M20x का वायरलेस वर्जन होने के नाते यह वैसी ही सोनिक ट्यूनिंग देता है, लेकिन वायरलेस कनेक्टिविटी की सुविधा के साथ। मैं ये तो नहीं कहूंगा कि M20xBT पूरी तरह से M20x वाली साउंड क्वालिटी देता है, क्योंकि वायर्ड कनेक्टिविटी हमेशा ही वायरलेस कनेक्टिविटी से बेहतर साउंड देती है। हां लेकिन, M20xBT इसके काफी नजदीक पहुंच जाता है। 

Audio-Technica ATH-M20xBT वही न्यूट्रल, स्टूडियो फ्रेंडली साउंड देता है जिसके लिए एम-सीरीज पॉपुलर है। साउंड में काफी अच्छे ऑडिबल डिटेल मिल जाते हैं। दबे हुए एलिमेंट्स को भी यह पिन-पॉइंट कर पाता है जो कि स्टूडियो मॉनिटर वाला एक्सपीरियंस देता है। अलग-अलग जोनर और ट्रैक्स के साथ यही अनुभव रहा। लेकिन, इसका सोनिक सिग्नेचर और टोन, स्लो और डिटेल ओरिएंटिड ट्रैक्स में ज्यादा सूट करता है। Kamasi Washington का Truth इस पर सुनने में लाजवाब अनुभव मिला जो इस प्राइस रेंज के दूसरे प्रोडक्ट शायद ही हासिल कर पाएं। 

इस जैज़ ट्रैक का स्लो प्रोग्रेशन अपनी तरफ खींच रहा था, जिसमें हेडफ़ोन ड्रम के हर जेंटल हिट को डिलीवर कर रहे थे, सैक्सोफोन रिफ़्स और वायरलेस हेडसेट के लिए शानदार प्रीसीजन के साथ ऑकेजनल पियानो एलिमेंट्स भी मौजूद थे। Astropilot के Arambol में मुझे हेडफोन्स के स्टीरियो सेपरेशन को और पास से सुनने का मौका मिला। साथ ही फ्रिक्वेंसी रेंज के साथ स्पेसिफिक एलिमेंट्स भी सुनने को मिले। बेस बहुत ज्यादा टाइट नहीं था, हेडफोन्स का फोकस न्यूट्रल, फ्लैट साउंड को डिलीवर करने पर था, न कि अधिक महंगे वायरलेस हेडफोन्स की तरह पॉलिश और रिफाइंड साउंड पर। 

M20xBT किसी बिजी ट्रैक में ट्यूनिंग में अटकता दिख रहा था। शायद यहां पर एडवांस्ड कोडेक सपोर्ट शायद ओवरऑल साउंड में कुछ इजाफा कर सकता था। हेडसेट में केवल SBC और AAC कोडेक का सपोर्ट है जो कई बार लड़खड़ाता महसूस होता है। 

audio

कुल मिलाकर ब्लूटूथ ही यहां पर एक समस्या है। यह वायर्ड हेडसेट की तरह अपनी जड़ों से काफी अधिक जुड़ा हुआ है। कहा जा सकता है कि यह ब्लूटूथ के कमजोर वायरलेस इनपुट के लिए ट्यून नहीं किया गया है। केबल को प्लग-इन करके सुनने में जो दिक्कतें हैं वो कम हो जाती हैं लेकिन, 13,500 रुपये आपने इस एडजस्टमेंट के लिए नहीं दिए हैं। 

इनडोर में कॉल क्वालिटी अच्छी है। कनेक्टिविटी भी स्टेबल है और सोर्स डिवाइस से 4 मीटर की दूरी तक यह बहुत अच्छे से काम करता है। हेडफोन्स की बैटरी लाइफ भी काफी अच्छी है। मॉडरेट वॉल्यूम पर लगातार म्यूजिक सुनते हुए सिंगल चार्ज में यह 48 घंटे तक चल जाता है। 
 

हमारा फैसला

Audio-Technica कंज्यूमर हेडफोन्स में एक माना हुआ नाम है और ATH-M20xBT अपने आप में एक आइकॉनिक प्रोडक्ट है। लेकिन यहां पर इतना ही काफी नहीं है। हेडसेट में इसके वायर्ड वर्जन के जैसा मॉनटिर ग्रेड साउंड है जो बहुत अच्छा है, लेकिन कुछ कमियां इसे पीछे धकेल देती हैं। हेडसेट की कीमत काफी ज्यादा है और इसमें एडवांस्ड ब्लूटूथ कोडेक का सपोर्ट भी नहीं दिया गया है। 

Audio-Technica एम-सीरीज के फैन्स के लिए यह वायरलेस कनेक्टिविटी देकर सहूलियत तो देता है, लेकिन कीमत के हिसाब से इसमें फीचर्स की कमी है। इसमें न तो एक्टिव नॉइज कैंसिलेशन है, न ही ऐप सपोर्ट है, न ही ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के अलावा कुछ एक्स्ट्रा फीचर्स हैं। इस्तेमाल के लिए यह हेडफोन्स का बहुत अच्छा पेयर है लेकिन इसकी कीमत 13,500 रुपये से कम होनी चाहिए थी। 
 

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *