Adani Group के शेयर बने रॉकेट, हिंडनबर्ग मामले में अमेरिका की सरकारी एजेंसी ने दी क्लीनचिट

hindinewsviral.com
4 Min Read

[ad_1]

Adani Group Shares: अदाणी ग्रुप के शेयरों में मंगलवार 5 दिसंबर को 17% तक की भारी तेजी देखी गई। दरअसल हिंडनबर्ग रिसर्च (Hindenburg Research) की ओर से अदाणी ग्रुप पर लगाए गए आरोपों को अमेरिकी सरकार की एक एजेंसी ने अपनी जांच में ‘अप्रासंगिक’ पाया है। इसी खबर के बाद अदाणी ग्रुप के शेयरों ने छलांग लगाई है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इंटरनेशनल डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्प (IDFC) ने श्रीलंका में एक कंटेनर टर्मिनल के लिए अदाणी ग्रुप को 55.3 करोड़ डॉलर का लोन देने से पहले उस पर लगे आरोपों की अपने स्तर से जांच-पड़ताल की थी।

मनीकंट्रोल इस रिपोर्ट की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं कर सका है।

एक सीनियर अमेरिकी अधिकारी ने पुष्टि किया कि अमेरिकी सरकार ने हिंडनबर्ग रिसर्च की ओर से अडानी के खिलाफ लगाए कॉरपोरेट धोखाधड़ी के आरोपों को महत्वहीन माना है।

इस खबर के बाद अदाणी ग्रुप की सबसे मुख्य कंपनी, अदाणी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) के शेयर एनएसई पर दिन के कारोबार में 10 प्रतिशत से अधिक बढ़कर 2,784.30 रुपये पर पहुंच गए। कंपनी का मार्केट कैप एक बार फिर 3 लाख करोड़ रुपये के पार चला गया। फिलहाल यह शेयर अपने 52 सप्ताह के निचले स्तर से 173 प्रतिशत ऊपर जा चुका है।

यह भी पढ़ें- BSE में लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप रिकॉर्ड 343.48 लाख करोड़ रुपये पर, जानिए डिटेल

वहीं अदाणी ग्रीन एनर्जी (Adani Green Energy) के शेयरों में 17 प्रतिशत तक की तेजी आई। इस तेजी के पीछे एक अहम वजह फंडिंग योजना का ऐलान भी था। अदाणी ग्रीन ने बताया कि उसने एक सीनियर डेट फैसिलिटी के जरिए 1.36 अरब डॉलर का फंडिंग हासिल किया है। अदाणी ग्रीन ने बताया कि वह कुल 3 अरब डॉलर की फंडिंग जुटाने के लक्ष्य पर काम कर रही है। यह 1.36 अरब डॉलर की फंडिंग इसी योजना का हिस्सा है। पिछले एक महीने में अदाणी ग्रीन का शेयर 42 फीसदी चढ़ा है।

अदाणी पोर्ट्स (Adani Ports) का शेयर एनएसई पर 9 प्रतिशत से अधिक बढ़कर 52 सप्ताह के नए उच्च स्तर 966.50 रुपये पर पहुंच गया। कंपनी का शेयर अपने 52 सप्ताह के निचले स्तर 395.10 रुपये से अबतक 144 प्रतिशत उछल चुका है।

अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस (Adani Energy Solutions) का शेयर भी एनएसई पर 10 प्रतिशत चढ़कर 1,032.30 रुपये पर पहुंच गया। पिछले महीने इस शेयर में करीब 30 फीसदी की तेजी आई है। अडाणी टोटल गैस (Adani Total Gas) का शेयर एनएसई पर 7 प्रतिशत से अधिक की तेजी के साथ 806.80 रुपये के इंट्राडे हाई पर पहुंच गया। जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर अदाणी पावर (Adani Power) का शेयर करीब सात प्रतिशत की बढ़त के साथ 499.45 रुपये पर पहुंच गया।

अदाणी विल्मर (Adani Wilmer) का शेयर भी पांच प्रतिशत से अधिक उछलकर 365.30 रुपये पर पहुंच गया। अदाणी ग्रुप की अन्य कंपनियों में एसीसी (ACC) के शेयर में 6 प्रतिशत और एनडीटीवी (NDTV) के शेयर में 7 प्रतिशत का उछाल आया।

अडानी ग्रुप की कंपनियों का कुल मार्केट कैप अब 14 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया है। पिछले सप्ताह ग्रुप की कुल मार्केट वैल्यू में करीब 1.83 लाख करोड़ रुपये से अधिक की बढ़ोतरी हुई है।

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *