Actress Daisy Shah revealed the secret of her fitness | एक्ट्रेस डेजी शाह ने खोला अपने फिटनेस का राज: सलमान खान को बताया अपना इंस्पिरेशन, कहा – एक वक्त में वे 1500 पुशअप्स,  500 स्क्वाट्स करते हैं

hindinewsviral.com
14 Min Read

[ad_1]

5 मिनट पहलेलेखक: किरण जैन

  • कॉपी लिंक

‘स्टार टॉक्स’ में आपका स्वागत है। आज हम आपको उस एक्ट्रेस के बारे में बताने वाले हैं जो फिटनेस की ‘रेस’ में कई स्टार्स से आगे हैं। हम बात कर रहे हैं एक्ट्रेस डेजी शाह की, जो बॉलीवुड में सलमान जैसे स्टार्स के साथ काम करने के बाद अब डिजिटल की दुनिया में कदम रखने जा रही हैं।

हमने डेजी से उनके फिटनेस पर बात की, उनके जिम सेशन के दौरान ही हमने उनसे जाना कि खुद को फिट रखने के लिए वो कितना वक्त निकालती हैं, डाइट कैसे मैंटेन करती हैं और फिटनेस के मामले में उनका रोल मॉडल कौन है।

डेजी शाह शुरूआती दौर में एक डांसर थीं।

बहुत लोग शायद ये नहीं जानते होंगे कि डेजी शुरुआती दौर में एक डांसर थीं और शबीना खान ने उनके टैलेंट को पहचाना था। डेजी ने कोरियोग्राफर शबीना खान से डांसिंग की ट्रेनिंग ली और सालों तक उनके साथ काम भी किया।

इसके बाद डेजी असिस्टेंट बन अलग-अलग इवेंट में जाने लगीं और अपने डांसिंग टैलेंट को निखारा। अपनी स्ट्रगलिंग दिनों में डेजी ने कभी डांसिंग को फिटनेस के लिहाज से नहीं देखा। वे सिर्फ घर चलाने के लिए पैसा कमाना चाहती थी। हालांकि, अब डेजी की मानें तो डांसिंग से बेहतर उनके लिए कोई फिटनेस मंत्र नहीं।

मुंबई के पॉश इलाके बांद्रा में स्थित है जिम रिसेट

हाल ही में दैनिक भास्कर को मौका मिला उस जिम में जाने के लिए जहा सिर्फ डेजी शाह ही नहीं बल्कि शाहिद कपूर, विक्की कौशल, रणवीर सिंह, संगीता बिजलानी, हुमा कुरैशी, दिशा पाटनी जैसे कई जाने-माने बॉलीवुड सेलेब्स वर्कआउट करते हैं।

मुंबई के पॉश इलाके बांद्रा में स्थित जिम रिसेट में डेजी हमें अलग-अलग तरह का वर्कआउट करते नजर आईं। डेजी ने अपनी फिटनेस के पीछे का राज खोला। फिट रहने के लिए वह क्या खाती है, किस तरह का वर्कआउट करना पसंद करती हैं, सलमान खान की कौन सी बात उन्हें हर बार फिट रहने को मोटिवेट करता हैं जैसी कई बातें उन्होंने हमारे साथ शेयर की। उनके ट्रेनर राकेश ने भी अभिनेत्री के फिटनेस से जुडी कुछ दिलचस्प बातें भी बताई।

डेजी के फिट बॉडी के पीछे सलमान खान का हाथ भी है

वैसे, आप तो जानते ही हैं की बॉलीवुड में ऐसे बहुत से कलाकार हैं जिन्हें भाईजान यानी सलमान खान ने फिल्मों में मौका दिया। डेजी शाह भी इन्हीं में से एक हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, डेजी के फिट बॉडी के पीछे भी सलमान खान का हाथ है?

जी हां, सलमान के पर्सनल ट्रेनर राकेश उड्डियार पिछले 9 सालों से फिटनेस के मामले में डेज़ी का मार्गदर्शन कर रहे हैं। इतना ही नहीं, सलमान खान भी अपनी ‘जय हो’ की एक्ट्रेस के वर्कआउट रुटीन पर कभी-कभार नजर रखते हैं।

कार्डियो, लोअर बॉडी और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्सरसाइज का मिक्स वर्कआउट

जब हम जिम रिसेट पहुंचे तो डेजी को कार्डिओ वर्कआउट कर रही थीं। इन दिनों अपने लोअर बॉडी पर ज्यादा फोकस कर रही हैं। डेजी कहती हैं, पर्सनली, मुझे लोअर बॉडी ट्रेनिंग करने में ज्यादा मजा आता है। साथ ही, ट्रेडमिल पर दौड़ने से स्पीड बढ़ती है।

यह एरोबिक एक्सरसाइज और बाकी एक्सरसाइज के मुकाबले तेजी से कैलोरी बर्न में मदद करता है। जिम में कार्डियो, लोअर बॉडी और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्सरसाइज का मिक्स वर्कआउट प्रैक्टिस करती हूं।

15 साल से फिटनेस का ख्याल रखती आ रही हूं

डेजी कहती हैं, मैं पिछले 15 साल से अपनी फिटनेस का ख्याल रखती आ रही हूं। मैं मिक्स्ड वर्कआउट करना पसंद करती हूं – कभी पिलेट्स तो कभी कार्डियो, कभी EMS (इलेक्ट्रिकल मसल स्टिमुलेशन ) तो कभी डांस। इसकी वजह यही हैं की मैं बोर ना हो जाऊं। मैं अपनी बॉडी पर बहुत मेहनत करती हूं। खुद को फिट रखना अब मेरी आदत बन गई है।

एक दिन में मैं मुंबई के तीन जगह पर डांस सिखाने जाती थी

डेजी ने बताया, बचपन से ही मेरा रुझान डांस की तरफ था। कॉलेज के दिनों से ही मैं डांस ग्रुप से जुड़ गई थी। उस वक्त मैंने कभी डांस को फिटनेस के नजर से नहीं देखती थी। मैं सिर्फ पैसों के लिए डांस किया करती थी। मुझे आज भी याद हैं, बतौर असिस्टेंट कोरिओग्राफर, मैं एक दिन में 3 शिफ्ट किया करती थी।

एक दिन में मैं मुंबई के तीन अलग-अलग जगह पर डांस सिखाने जाती थी। उस वक्त मुझे आराम करने का बिलकुल मौका नहीं मिलता था। एक लोकेशन से दूसरा लोकेशन के बीच जो समय मिलता था, मैं उतना ही आराम करती। आज जब मैं पीछे मुड़कर देखती हूं तो एहसास होता हैं की मेरे इस डांस बैकग्राउंड ने मेरी फिटनेस पर कितना असर किया हैं।

वैसे, शुरू से मैं डांस में बहुत एक्टिव रही हूं हालांकि उस वक्त मैंने कभी उसे अपनी फिटनेस के नजर से नहीं देखा था। थैंकफुली, मैं आगे चलकर ऐसे फील्ड से जुडी जहा मुझे फिजिकली फिट दिखना बहुत जरूरी था। अब मेरे लिए डांसिंग से बेहतर कोई एक्सरसाइज नहीं है। ये मेरा फिटनेस मंत्र बन गया हैं।

डांस को मैं बहुत एन्जॉय करती हूं। इस फॉर्म में आप अपनी खुद की बॉडी वेट को लेकर परफॉर्म करते हो। कितना भी आप कार्डियो कर लो लेकिन डांस फॉर्म से जो भी स्टेमिना बिल्ट होता हैं वो कोई भी कार्डियो एक्सरसाइज से नहीं होगा।

जितनी आपकी बॉडी इजाजत दे उतना ही वर्कआउट करें

मुझे याद है, जब पहली बार मैंने जिम ज्वाइन किया था, बाकियों की तरह मैं भी बहुत उत्साहित थी। बहुत जोश से मैंने वर्कआउट किया था और दूसरे ही दिन मुझे बुखार आ गया था। तीन दिन तक मैं जिम नहीं गई थी और फिर चौथे दिन मैंने हिम्मत करके जिम ज्वाइन किया।

तब एक सीख मिली कि जितनी आपकी बॉडी इजाजत दे, उतना ही वर्कआउट करें। नहीं तो आप अपने आने वाले कुछ दिन खराब कर लेंगे। मेरे साथ में भी ऐसा हुआ हैं की कई बार जिम के फीस पूरे साल की भर दी लेकिन मैं नहीं जा पाती।

दरअसल, इसकी वजह मेरा आलस नहीं, बल्कि वर्क कमिटमेंट के चलते ब्रेक लेना पड़ा। जिम जाने का वक्त नहीं मिलता था। अब, मुझे जिम की मानो आदत जैसी हो गई हैं। यदि मैं एक दिन भी जिम ना जाऊं तो डिप्रेशन महसूस होता है।

मेरा मानना है कि फिट रहने के कई तरीके होते हैं जैसे की आप डांस कर लो, अपने लिए कुछ वक्त निकालकर वॉक पर निकल जाओ, बेसिक एक्सरसाइज कर लो। कुछ भी एक्टिविटी करो, बस इस बात का ध्यान रखो कि आपको अपनी बॉडी को फिजिकली एक्टिव रखना हैं। कोशिश करें कि आप कैसे भी हर दिन खुद के लिए 30-40 मिनट निकालें।

सलमान ने बदली फिटनेस का डेफिनिशन

सलमान खान मेरे मेंटर हैं। वो हमेशा मेरे लिए मौजूद रहते हैं। खुद को लकी मानती हूं कि मेरे लाइफ में सलमान खान हैं, जिन्होंने मुझे रास्ता दिखाया है। सिर्फ करियर में ही नहीं बल्कि पर्सनल लाइफ में भी। जब से वो मेरी जिंदगी में आए हैं, फिटनेस का डेफिनिशन बिलकुल बदल गया हैं। उन्होंने मुझे फिटनेस की अहमियत बताई। मेरे ट्रेनर, राकेश भी सलमान खान की ही देन हैं। उन्होंने मुझे राकेश से मिलवाया था।

उनकी कहीं हुई एक बात मुझे हमेशा याद रहेगी- डेजी जिस दिन तुम खुद पर काम करना शुरू कर दोगी, दुनिया खुद आपको देखना शुरू कर देगी। उनकी इस सलाह के बाद, मैंने दूसरों को खुश रखने की बजाए खुद को खुश रखना शुरू कर दिया और आज मैं बहुत पॉजिटिव महसूस करती हूं।

सलमान खान एक वक्त में 1500 पुशअप्स, 500 स्क्वाट्स कर सकते हैं

सलमान खान अपनी फिटनेस को लेकर बहुत सीरियस हैं। उनके वर्कआउट देखकर मेरे हाथ- पैर दर्द होने लग जाते हैं। वर्कआउट के मामले में वो एक्सट्रेमिस्ट हैं। यकीन मानिए वो एक वक्त में 1500 पुशअप्स कर सकते हैं। इतना ही नहीं वो एक साथ 500 स्क्वाट्स कर सकते हैं।

मैं उनको हमेशा से ‘सुपरह्यूमन’ बुलाती हूं। उनके साथ कभी हमने ट्रेनिंग कर ली तो निश्चित रूप से मैं बीमार हो जाती हूं। वो अपने वर्कआउट में लगे रहते हैं और मैं बीच में ही छोड़ देती हूं। ‘जय हो’ के वक्त मैं दिन में दो बार दो-दो घंटे वर्कआउट किया करती थी। ‘रेस 3′ तक मेरी बॉडी काफी फिट हो चुकी थी। उस वक्त तक मुझे मेरी बॉडी टाइप समझ आ गया था। रेस 3’ के वक्त मुझे पता था की मुझे क्या करना हैं जिससे मैं स्क्रीन पर फिट दिखूं।

दीपिका पादुकोण और दिशा पाटनी मेरे फिटनेस आइकन

दीपिका पादुकोण और दिशा पाटनी के फिटनेस की मैं दीवानी हूं। जिस तरह से वे अपनी फिजिक को मैंन्टेन करके चलती हैं वो वाकई में काबिले तारीफ है। मैंने देखा है कि वे अपनी फिटनेस के प्रति कितनी समर्पित है, वह जिम में कैसे कसरत करती है, वह कितनी हेल्दी है और कितना हेल्दी खाना खाती हैं।

गुजराती हूं मुझे खाना बहुत पसंद है

मैं गुजराती हूं, मुझे खाना बहुत पसंद है। एक वक्त ऐसा भी आया था जब सोचती थी कि अपनी फिटनेस पर इतनी मेहनत करके क्या फायदा है? उस वक्त मैं जो मेरे मन में आता था मैं खाती थी – केक, चॉकलेट..सबकुछ। मेरे ट्रेनर और सलमान खान को मैं थैंक्यू कहना चाहूंगी जिन्होंने मुझे मेरे काम में कंसिस्टेंट रहने की अहमियत बताई।

मेरी डाइट में प्रोटीन होना बहुत जरुरी है। मैं दिन में 4-5 हेल्दी फ़ूड लेना पसंद करती हूं। ब्रेकफास्ट में फ्रूट्स, उबले अंडे या ब्लू बेरीज शामिल होते हैं। लंच में हरी सब्जी, दाल, किनावा और बाजरा या ज्वार की रोटी लेती हूं, वहीं डिनर में सब्ज़ी, सूप और सलाद लेना पसंद करती हूं।

मेंटली खुद को फिट रखने के लिए मैं हर दिन योग करती हूं। इसी के साथ एरियल योग भी करती हूं जिससे बॉडी लचीली, बेहतर फोकस, मजबूत मसल्स, स्ट्रेस को दूर करने में मदद मिलती हैं।

बॉलीवुड सेलेब्स पब्लिक जिम में क्यों जाते हैं?

वैसे कई मशहूर हस्तियों के पास अपना निजी जिम है जैसे अक्षय कुमार या ऋतिक रोशन, लेकिन हर सेलिब्रिटी अपना खुद का जिम बनाने में सक्षम नहीं है क्योंकि जगह, एक्विमेंट और साथ ही उसका रखरखाव करना बेहद महंगा होता है।

बहुत से सेलिब्रिटी पब्लिक जिम में जाते हैं जो वास्तव में काफी एक्सक्लूसिव जिम होते हैं। वे महंगे भी हैं। इसके अलावा जो मशहूर हस्तियां उन जिम्स में जाती हैं उनके पास पर्सनल ट्रेनर होते हैं और वे अपने दोस्तों या अन्य बॉलीवुड हस्तियों के साथ अलग-अलग ट्रेनिंग लेते हैं।

85000 रुपए सालाना है जिम की मेम्बरशिप

रिसेट जिम में वर्कआउट करने के लिए, एक सेलिब्रिटी को करीब 85000 रुपए सालाना चुकाने पड़ते हैं। खास बात ये है कि इस अमाउंट में वे केवल जिम मेम्बरशिप और ग्रुप एक्टिविटीज शामिल हैं। पर्सनल ट्रेनर के लिए 15000 प्रति महीने चुकाने होते हैं।

12 साल से इंडस्ट्री में एक्टिव हैं

बतौर एक्ट्रेस डेजी शाह पिछले 12 साल से इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। उन्होंने 2011 की कन्नड़ फिल्म ‘बॉडीगार्ड’ से एक्टिंग करियर की शुरुआत की। हालांकि, उन्हें बड़ी पहचान सलमान खान की फिल्म ‘जय हो’ से मिली थी। वो ‘रेस-3’ और ‘हेट स्टोरी-3’ जैसी फिल्मों का भी हिस्सा रही हैं। आखरी बार वो फियर फैक्टर: खतरों के खिलाड़ी-13 में बतौर कंटेस्टेंट नजर आई थीं।

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *