3765 crore rupees are at stake | 2024 में 3765 करोड़ रुपए का लगा है दांव: शाहरुख लेंगे ब्रेक, अक्षय की 5 फिल्में होंगी रिलीज, 25 साल बाद साथ काम करेंगे सलमान-करण

hindinewsviral.com
26 Min Read

[ad_1]

5 घंटे पहलेलेखक: मीनाक्षी सिंह

  • कॉपी लिंक

नया साल नई उम्मीदें, नया रोमांच और नई कहानियां लेकर आ रहा है। ऐसे में जानते हैं कि हमारी फिल्म इंडस्ट्री में इस साल कितनी नई कहानियां आने वाली हैं।

इस साल क्या होगा खास?

  • बिग बी और रजनीकांत 33 साल बाद साथ दिखेंगे।
  • शाहरुख खान ब्रेक लेंगे।
  • 25 साल बाद सलमान और करण जौहर साथ काम करेंगे।
  • अक्षय कुमार 5 फिल्मों में नजर आएंगे।
  • कार्तिक आर्यन की 2 फिल्में रिलीज होगीं।
  • पहली बार आलिया भट्ट एक्शन अवतार में दिखेंगी।
  • ओ स्त्री कल आना.. की स्त्री फिर से दस्तक देगी।
  • अगस्त में आएगी क्रांति जब आमने- सामने होगा बॉलीवुड और टॉलीवुड।

​​​​​​इस साल फिल्म इंडस्ट्री में तकरीबन 3765 करोड़ रुपए का दांव लगा है। 2024 में बॉलीवुड की कुछ बड़ी और एक्साइटिंग फिल्में रिलीज को तैयार हैं।

जनवरी में पहली बार ऋतिक-दीपिका साथ नजर आएंगे

1. फाइटर
ये पहली दफा है जब ग्रीक गॉड कहे जाने वाले ऋतिक रोशन और दीपिका पादुकोण एक-साथ किसी फिल्म में नजर आएंगे। सिद्धार्थ आनंद के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म का बजट 250 करोड़ है। मेकर्स इस फिल्म को इंडिया की पहली एरियल एक्शन फ्रेंचाइजी के तौर पर डेवलप करने का प्लान बना रहे हैं। मन में देशभक्ति की भावना जगाने वाली ये फिल्म गणतंत्र दिवस के मौके पर रिलीज को होगी। फिल्म में अनिल कपूर भी अहम किरदार में दिखेंगे।

ऋतिक-दीपिका स्टारर फिल्म फाइटर भारत की पहली एरियल एक्शन फ्रेंचाइजी होगी।

ऋतिक-दीपिका स्टारर फिल्म फाइटर भारत की पहली एरियल एक्शन फ्रेंचाइजी होगी।

2. मैरी क्रिसमस
हालांकि क्रिसमस को गुजरे अभी चंद दिन ही हुए हैं, ऐसे में कटरीना कैफ और विजय सेतुपति अपनी ऑडियंस के लिए 12 जनवरी को क्रिसमस का तोहफा लेकर आ रहे हैं। फिल्म की कहानी एक रात की है- जहां विजय और कटरीना की मुलाकात क्रिसमस के दिन होती है और फिर वो साथ में सेलिब्रेशन करने का फैसला करते हैं। मगर ये रात कटरीना और विजय के लिए काफी भारी पड़ जाती है। इस सस्पेंस-रोमांटिक ड्रामा में उस रात ऐसा क्या होता है, ये देखना दिलचस्प होगा। अंधाधुन और बदलापुर जैसी सरप्राइज हिट्स दे चुके डायरेक्टर श्रीराम राघवन, अब मैरी क्रिसमस लेकर आ रहे हैं।

कटरीना और विजय सेतुपति की जोड़ी पहली बार साथ दिखेगी।

कटरीना और विजय सेतुपति की जोड़ी पहली बार साथ दिखेगी।

3. मैं अटल हूं
पिछला साल पंकज त्रिपाठी के लिए शानदार साबित हुआ। जहां उनकी OMG 2 ने बॉक्स ऑफिस पर जमकर कमाई की, वहीं लोगों को विश्वास भी दिला दिया कि पंकज त्रिपाठी मेन लीड बनकर फिल्म चला सकते हैं। उम्मीद है कि इस साल भी पंकज त्रिपाठी अपना जादू बरकरार रखेंगे। 19 जनवरी को रिलीज हो रही फिल्म ‘मैं अटल हूं’ में पंकज पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की भूमिका निभाते नजर आएंगे। रवी जाधव के डायरेक्शन में बनी ये फिल्म पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जीवन पर आधारित है। फिल्म की घोषणा 25 दिसंबर 2022 को अटल जी के जन्म दिवस पर की गई थी।

फरवरी में विद्युत जामवाल का एक्शन और अक्षय का दिलचस्प अवतार दिखेगा

1. क्रैक- जीतेगा.. तो जीएगा
दिल दहला देने वाले स्टंट और एक्शन सींस 23 फरवरी को देखने के लिए तैयार हो जाइए। विद्युत जामवाल जो कि हमेशा अपने एक्शन सीन खुद ही परफॉर्म करने के लिए जाने जाते हैं, एक नेवर सीन अवतार में दिखेंगे। फिर चाहे स्केटिंग में फाइट सीन हो, या माउंटेन क्लाइंबिंग का थ्रिल। कुत्ते और भेड़ियों से भिड़ने का रिस्क हो या एक्स्ट्रीम स्पोर्ट्स एक्शन। आदित्य दत्त के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में ये सब देखने को मिलेगा।

दिल दहला देने वाले एक्शन सीन करते नजर आएंगे विद्युत जामवाल।

दिल दहला देने वाले एक्शन सीन करते नजर आएंगे विद्युत जामवाल।

2. सोरारई पोटरू
फिल्म सोरारई पोटरु को पिछले साल ओटीटी प्‍लेटफॉर्म पर रिलीज किया गया था, जिसे दर्शकों ने काफी ज्‍यादा पसंद भी किया था। कहा जाता है कि इसकी कहानी एयर डेक्कन के संस्थापक कैप्टन जीआर गोपीनाथ की लाइफ से इंस्पायर्ड है। फिल्म ने 5 अवॉर्ड्स भी अपने नाम किए थे। अब इस फिल्म के रीमेक में अक्षय कुमार दिखेंगे।

ऑडियंस और ट्रेड एक्सपर्ट्स को इस फिल्म से काफी उम्मीदें हैं। फिल्म की तगड़ी कमाई के भी अनुमान लगाए जा रहे हैं। सोरारई पोटरू एक तमिल शब्द है, जिसका मतलब है- वीर की जय जयकार। सुधा कोंगरा के डायरेक्शन में बनी ये फिल्म 16 फरवरी को रिलीज होगी।

मार्च होगा कॉन्स्पिरेसी, देशभक्ति और नवाज-नूपुर के नाम

1. एक्सीडेंट या कॉन्स्पिरेसी गोधरा
27 फरवरी, 2002 को गोधरा में हुए ट्रेन बर्निंग हादसे और दंगों पर बेस्ड फिल्म एक्सीडेंट या कॉन्स्पिरेसी गोधरा- इस साल 1 मार्च को रिलीज की जाएगी। इतने संजीदा विषय को पर्दे पर लाने के लिए मेकर्स फिल्म के सब्जेक्ट पर पिछले पांच-छह साल से काम कर रहे हैं। इस फिल्म में ऐसी बहुत सारी चीजें दिखाई जाएंगी जो इसके पहले पब्लिक डोमेन में ना कभी देखी गईं.. और ना कभी सुनी गईं।फिल्म का फ्लैशबैक दंगे होने की वजह पर आता है – दंगे क्यों हुए? इसके पीछे कौन मास्टरमाइंड था? किसकी प्लानिंग थी?

2. नूरानी चेहरा
2 मार्च को एक फ्रेश पेयरिंग देखने को मिलेगी। जहां नवाजुद्दीन सिद्दीकी के साथ नूपुर सेनन नजर आने वाली हैं। यह पंजाबी फिल्म ‘काला शाह काला’ की ऑफिशियल रीमेक है। नवनीत सिंह के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में पंजाब के चहेते सिंगर जस्सी गिल भी नजर आएंगे। हालांकि नवाज की 2023 में टिकू वेड्स शेरू, हड्डी, अफवाह फिल्में रिलीज हुई थीं, जिनकी वजह से उन्हें ट्रोल भी किया गया था।

क्यों हुए थे नवाजुद्दीन ट्रोलिंग का शिकार?

  • फिल्म टिकू वेड्स शेरू में खुद से 27 साल छोटी अवनीत कौर के साथ लिप-लॉक किया।
  • हड्डी में निभाए गए खतरनाक ट्रांसजेंडर की भूमिका के लिए। नवाजुद्दीन फिल्म टिकू वेड्स शेरू के लिए ट्रोलिंग का शिकार हुए थे।

3. योद्धा
सिद्धार्थ मल्होत्रा के करियर के लिए फिल्म योद्धा का चलना जरूरी है। साल 2023 में सिद्धार्थ की सिर्फ क ही फिल्म ‘मिशन मजनू’ ओटीटी पर आई थी, जो कि फ्लॉप साबित हुई थी। हालांकि 2021 में आई फिल्म ‘शेरशाह’ में शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा की भूमिका निभाकर सिद्धार्थ ने सबका दिल जीता था। एक बार फिर वे देशभक्ति फिल्म ‘योद्धा’ में कमांडो के अवतार में दर्शकों से रूबरू होंगे। जहां कहानी में एक प्लेन हाइजैक हो जाता है और फिर किस तरह कमांडो अपनी जान की बाजी लगा कर प्लेन में बैठे यात्रियों को बचाता है। फिल्म की स्टोरीलाइन इसी पर बेस्ड है।

अप्रैल में लगा है 600 करोड़ का दांव, पहली बार अक्षय और टाइगर की एक्शन जोड़ी दिखेगी

1. देवरा
जान्हवी कपूर फिल्म देवरा से साउथ इंडस्ट्री में अपना डेब्यू करेंगी। 300 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म में जूनियर NTR लीड रोल में होंगे। फिल्म के डायरेक्टर कोराताला शिवा हैं। हालांकि पहले इस फिल्म का नाम एनटीआर 30 था, लेकिन बाद में बदल कर देवरा कर दिया गया। बता दें कि 2023 में जूनियर NTR की कोई फिल्म नहीं आई, लेकिन 2022 की RRR ने 2023 में भी सुर्खियां बटोरीं। जहां 95th ऑस्कर अवॉर्ड में RRR के गाने नाटू-नाटू को बेस्ट सॉन्ग का अवॉर्ड मिला था। ऐसा मोमेंट यकीनन हिस्ट्री क्रिऐट करता है और हम सभी भारतीयों को गर्व महसूस कराता है।

फिल्म RRR के गाने नाटू-नाटू को बेस्ट सॉन्ग का ऑस्कर अवॉर्ड मिला था।

फिल्म RRR के गाने नाटू-नाटू को बेस्ट सॉन्ग का ऑस्कर अवॉर्ड मिला था।

2. बड़े मियां छोटे मियां
26 साल के बाद एक बार फिर फिल्म बड़े मियां छोटे मियां नई कहानी, नए अंदाज और नए किरदारों के साथ दिखेगी। 300 करोड़ के भारी-भरकम बजट में बनी इस फिल्म में पहली बार अक्षय कुमार और टाइगर श्रॉफ एक-साथ नजर आएंगे। यह एक बड़े लेवल पर बनने वाली एक्शन-फिल्म होगी जिसे अली अब्बास जफर डायरेक्ट कर रहे हैं। जहां एक तरफ 2023 में रिलीज हुई अक्षय कुमार की फिल्म ‘मिशन रानीगंज’ और ‘OMG 2’ को ऑडियंस का अच्छा प्यार मिला। वहीं दूसरी ओर टाइगर श्रॉफ की गणपत बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी। ये फिल्म 10 अप्रैल को रिलीज होगी।

वरुण धवन अकेले संभालेंगे मई का भार
1. VD 18

वरुण धवन स्टारर VD-18 , 30 मई को रिलीज होगी। ये सुपरहिट तमिल फिल्म थेरी की रीमेक है। इस एक्शन- ड्रामा फिल्म में कीर्ति सुरेश और वामिका गब्बी भी नजर आएंगीं। शाहरुख खान की फिल्म जवान के डायरेक्टर एटली इस फिल्म को प्रोड्यूस कर रहे हैं।

जून में पहली बार चॉकलेट बॉय कार्तिक आर्यन करेंगे इंटेंस स्पोर्ट्स बायोपिक
1. चंदू चैंपियन
इस साल कार्तिक आर्यन एक स्पोर्ट्स बायोपिक में नजर आएंगे। एक था टाइगर और बजरंगी भाईजान जैसी हिट फिल्में देने वाले डायरेक्टर कबीर खान अब कार्तिक आर्यन के साथ एक रियल स्टोरी बेस्ड फिल्म लेकर आ रहे हैं। ये फिल्म 14 जून को सिनेमाघरों में रिलीज होगी।

जहां जुलाई है खाली, वहीं अगस्त में है क्रांति- अल्लू की पुष्पा उड़ाएगी होश या अजय का सिंघम अवतार दिखाएगा जोश, स्त्री का भी इंतजार होगा खत्म

1. पुष्पा 2: द रूल पुष्पा-2 भारतीय सिनेमा की बनने वाली महंगी फिल्मों में से एक है। 500 करोड़ में बन रही इस फिल्म को सुकुमार डायरेक्ट कर रहे हैं। फिल्म 15 अगस्त को सिनेमाघरों में रिलीज होगी। इसमें भी रश्मिका मंदाना और फहाद फाजिल नजर आएंगे। इसके पहले पार्ट से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातों पर एक नजर डालते हैं:

  • ये फिल्म 2021 की सबसे सफल फिल्मों में से एक थी।
  • 170 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने तकरीबन 373 करोड़ की कमाई की थी।
  • तेलुगु सिनेमा की अब तक की सबसे ज्यादा देखी जाने वाली फिल्म ‘पुष्पा’ को 6 अवॉर्ड्स भी मिले। इसमें एक नेशनल अवॉर्ड भी शामिल है।
  • फिल्म में अल्लू अर्जुन पर फिल्माए गए सॉन्ग्स, उनका दाढ़ी पर हाथ फेरना- ऑडियंस के लिए स्टाइल स्टेटमेंट बन गया।
  • अल्लू अर्जुन के प्रति इस कदर दीवानगी बढ़ गई, कि एक्टर ने अपनी फीस में भी बढ़ोतरी कर ली। जहां अल्लू ने पुष्पा के लिए 45 करोड़ लिए थे, वहीं अब पुष्पा 2 के लिए अल्लू 125 करोड़ ले रहे हैं।
  • अल्लू अर्जुन भारत के तीसरे हाईएस्ट पेड एक्टर बन गए हैं, उन्होंने सलमान खान की फीस की बराबरी कर ली है। पुष्पा फिल्म से अल्लू ने साउथ ही नहीं बल्कि हिंदी ऑडियंस के बीच में भी अपनी मजबूत पकड़ बना ली थी।

2. सिंघम अगेन
रोहित शेट्टी की सिंघम फ्रेंचाइजी की ये तीसरी फिल्म होगी। इस मल्टीस्टारर फिल्म की स्टारकास्ट की लिस्ट भी काफी लंबी है। अजय देवगन, करीना कपूर, दीपिका पादुकोण, टाइगर श्रॉफ समेत अन्य स्टार्स भी नजर आएंगे। फिल्म में अक्षय कुमार भी कैमियो करते नजर आएंगे। रोहित शेट्टी ने भी फिल्म के क्रेज को बरकरार रखने के लिए एक-एक करके सारे स्टार्स के लुक रिवील किए थे। .यह फिल्म 15 अगस्त को रिलीज होगी। सिंघम फ्रेंचाइजी की पिछली दोनों फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई की है।

  • साल 2011 में रिलीज हुई फिल्म सिंघम ने 150 करोड़ का कलेक्शन किया था। 40 करोड़ के बजट में बनी ये फिल्म 2011 की 5वीं सबसे सफल फिल्म थी।
  • साल 2013 में रिलीज हुई फिल्म सिंघम रिटर्न्स ने 220 करोड़ का कलेक्शन किया था। 70 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म को भी जबरदस्त सफलता मिली थी।

एक इंटरव्यू के दौरान अजय देवगन ने अल्लू अर्जुन के लिए अपनी निराशा जाहिर की थी। अजय का मानना था कि चाहे पुष्पा 2 हो या सिंघम अगेन, दोनों ही ब्लॉकबस्टर फिल्में साबित हो सकती हैं। ऐसे में अल्लू अर्जुन को एक बार अजय देवगन से फिल्म की रिलीज डेट को लेकर चर्चा करनी चाहिए थी।

3. स्त्री 2
2018 में आई फिल्म ‘स्त्री’ को कौन भूल सकता है। ओ स्त्री कल आना.. जैसे ना भूलने वाले डायलॉग से इस फिल्म ने दमदार कमाई की थी। ये फिल्म राजकुमार राव के करियर की अब तक की सबसे सफल फिल्म साबित हुई है। ऐसे में अब स्त्री का सीक्वल 16 अगस्त को दस्तक देगा।

2018 में रिलीज हुई फिल्म स्त्री ने तकरीबन 180 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था।

2018 में रिलीज हुई फिल्म स्त्री ने तकरीबन 180 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था।

सितंबर होगा शानदार जब आलिया लेंगी एक्शन अवतार
1. जिगरा

पहली बार आलिया भट्ट एक्शन करती नजर आएंगी। इस फिल्म को आलिया भट्ट, करण जौहर के साथ मिलकर को-प्रोड्यूस करेंगी। आलिया एक ऐसी स्टार हैं जो अपने दम पर फिल्म हिट कराने की काबिलियत रखती हैं। फिर चाहे फिल्म राजी हो या गंगूबाई काठियावाड़ी। ऐसे में 2 सितंबर को रिलीज होने वाली फिल्म जिगरा से भी आलिया को पूरी उम्मीद होगी।

अक्टूबर में अक्षय जगाएंगे देशभक्ति की भावना

1. स्काय फोर्स
अक्षय कुमार स्टारर फिल्म स्काय फोर्स 2 अक्टूबर को बड़े पर्दे पर दस्तक देगी। यह फिल्म भारत की पहली और सबसे खतरनाक एयर स्ट्राइक पर आधारित होगी। फिल्म की कहानी 1965 के भारत-पाकिस्तान वायु युद्ध की बैकड्रॉप पर बेस्ड होगी। ये एक अनकही, सच्ची कहानी है, जो वर्दी में साहसी लोगों की बहादुरी, भावनाओं और अटूट देशभक्ति की भावना को पर्दे पर दिखाएगी। फिल्म से वीर पहाड़िया बॉलीवुड डेब्यू करने वाले हैं, जो महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री सुशील कुमार शिंदे के नाती हैं।

कार्तिक की भूल भुलैया या कंगना की इमरजेंसी
1. भूल भुलैया 3

नवंबर में रिलीज होने वाली ये फिल्म भूल भुलैया फ्रेंचाइजी का तीसरा पार्ट होगी। भूल भुलैया 2 में कार्तिक आर्यन ने रूह बाबा के अंदाज से दर्शकों का खूब मन बहलाया था। हालांकि पार्ट 2 में तब्बू का जबरदस्त रोल भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता।

दुनियाभर में 266 करोड़ की कमाई करके भूल भुलैया 2, साल 2022 की चौथी सबसे सफल फिल्म बनी थी।

दुनियाभर में 266 करोड़ की कमाई करके भूल भुलैया 2, साल 2022 की चौथी सबसे सफल फिल्म बनी थी।

2. इमरजेंसी
कंगना रनोट स्टारर फिल्म इमरजेंसी 24 नवंबर को रिलीज होगी। इसमें कंगना, पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के किरदार में नजर आएंगी। इस फिल्म के टीजर ने इमरजेंसी की यादें ताजा कर दी थी। टीजर की शुरुआत 25 जून 1975 से हुई जिस दिन देश में इमरजेंसी डिक्लेयर की गई थी। जनता में इसे लेकर रोष है। ब्रॉडकास्ट सस्पेंड करके देश की आवाज को चुप करा दिया गया है। लोगों को टॉर्चर किया जा रहा है और उनके हक छीन लिए गए हैं। जनता इसे तानाशाही बताते हुए इसके विरोध में प्रदर्शन कर रही है।

कंगना इसमें लीड रोल प्ले करने के साथ ही फिल्म को डायरेक्ट और प्रोड्यूस भी कर रही हैं। कंगना के अलावा इसमें अनुपम खेर, श्रेयस तलपड़े, महिमा चौधरी और मिलिंद सोमन जैसे कलाकार भी होंगे। वहीं दिवंगत एक्टर-डायरेक्टर सतीश कौशिक की यह आखिरी फिल्म भी है।

दिसंबर में होगा जंगल में स्वागत
1. वेलकम टू द जंगल
वेलकम फ्रेंचाइजी की तीसरी फिल्म में अक्षय कुमार और परेश रावल का कॉम्बो एक-साथ आ रहा है। सबसे खास बात है इस फिल्म की स्टारकास्ट। जिसमें अक्षय कुमार, अनिल कपूर, जैकलीन फर्नांडीज, लारा दत्ता, दिशा पाटनी शामिल हैं। अहमद खान के डायरेक्शन में बनी ये फिल्म क्रिसमस के मौके पर रिलीज की जाएगी।

कुछ ऐसी फिल्में जिनकी रिलीज डेट फिलहाल रिवील नहीं हुई हैं
25 साल बाद एक बार फिर करण जौहर और सलमान खान साथ काम करते नजर आएंगे। ये फिल्म भारतीय सेना के ब्रिगेडियर फारूक बुलसारा के जीवन पर आधारित होगी, जहां सलमान खान मुख्य किरदार निभाते दिखेंगे। खबरों की मानें तो फिल्म की लीडिंग लेडी साउथ इंडस्ट्री से होंगी। सामंथा के नाम की सबसे ज्यादा चर्चा है। द बुल नाम की ये फिल्म 2025 में ईद के दौरान रिलीज हो सकती है। सलमान खान साल 1998 में रिलीज हुई फिल्म कुछ कुछ होता है में नजर आए थे, जिसके डायरेक्टर करण जौहर थे। हालांकि इसके बाद सलमान-करण ने साथ काम नहीं किया।

खबरों की मानें तो करण जौहर वरुण धवन के साथ अपनी ‘हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया’ की फ्रेंचाइजी को भी इस साल आगे बढ़ा सकते हैं। इस कॉमेडी-ड्रामा फिल्म में आलिया भट्ट नजर आएंगी। रमेश तौरानी के बैनर तले दुल्हनिया 3 फिल्म 2024 के अंत तक या 2025 की शुरुआत में रिलीज होगी।

फिल्म मेकर करण जौहर और वरुण धवन भी साथ काम करेंगे।

फिल्म मेकर करण जौहर और वरुण धवन भी साथ काम करेंगे।

इसके अलावा कल्कि 2898 AD फिल्म भी इस साल रिलीज होगी। भविष्य पर आधारित इस फिल्म में प्रभास, दीपिका पादुकोण, अमिताभ बच्चन और कमल हासन जैसी दिग्गज स्टारकास्ट एक-साथ नजर आएगी। नाग अश्विन के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में भगवान विष्णु का कल्कि अवतार दिखाने की कोशिश की गई है। इस फिल्म के ट्रेलर रिलीज की डेट 1 अप्रैल, 2024 मेकर्स ने कल यानी शनिवार को ही रिवील किया है।

कल्कि फिल्म में भगवान विष्णु का कल्कि अवतार दिखाने की कोशिश की गई है।

कल्कि फिल्म में भगवान विष्णु का कल्कि अवतार दिखाने की कोशिश की गई है।

साउथ की कुछ बड़ी फिल्में जो 2024 में रिलीज होंगी:

1. थलाइवर 170
33 साल के बाद एक बार फिर साउथ सुपरस्टार रजनीकांत और अमिताभ बच्चन साथ दिखेंगे। ये फिल्म रजनीकांत के करियर की 170वीं फिल्म होगी। टीजे गनानवेल की डायरेक्शन में बनी ये फिल्म सच्ची घटनाओं पर आधारित होगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फिल्म में रजनीकांत कॉप की भूमिका निभाते और दर्शकों को एक सोशल मैसेज देते दिखाई देंगे। इस फिल्म में राणा दग्गुबाती भी नजर आएंगे। हालांकि फिल्म के बारे में ज्यादा कुछ अभी रिवील नहीं किया गया है, लेकिन रिपोर्ट्स की मानें फिल्म 2024 में रिलीज की जाएगी।

2. कांतारा: चैप्टर 1
2022 में रिलीज हुई फिल्म कांतारा का प्रीक्वल कांतारा: चैप्टर 1 आने वाले साल 2024 के अंत तक रिलीज होगा। फिल्म का प्रीक्वल पंजुर्ली दैव की कहानी पर फोकस्ड होगा। इस फिल्म के फर्स्ट लुक में लीड एक्टर और डायरेक्टर ऋषभ शेट्‌टी, भगवान शिव जैसे अवतार में नजर आए थे। जहां उनके एक हाथ में त्रिशूल और दूसरे हाथ में फरसा था। उम्मीद की जा रही है कि फिल्म 7 भाषाओं में रिलीज होगी। 125 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म में सप्तमी गौड़ा, उर्वशी रौतेला भी नजर आएंगी। ‘कांतारा’ से जुड़ी कुछ रोमांचक बातें:

  • मात्र 16 करोड़ के बजट में बनी कांतारा फिल्म ने दुनियाभर में 400 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन किया था।
  • कांतारा कन्नड़ सिनेमा की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी। पहले नंबर पर ‘KGF 2’ है।
  • 2022 में देश की चौथी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म भी बनी।
  • कांतारा से 7 गुना ज्यादा बजट में बना प्रीक्वल। जहां इसका पहला पार्ट मात्र 16 करोड़ में बना था। वहीं इस प्रीक्वल का बजट 125 करोड़ है। कांतारा फिल्म 30 सितंबर, 2022 को रिलीज हुई थी।

3. हनुमान
जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है यह फिल्म भगवान हनुमान से प्रेरित होगी। प्रशांत वर्मा के डायरेक्शन में बनी ये एक सुपरहीरो फिल्म है जो कि 12 जनवरी को देशभर में रिलीज की जाएगी। फिल्म की कहानी अंजनाद्रि नामक एक काल्पनिक स्थान से शुरू होगी, जहां तेजा सज्जा को हनुमान की शक्तियां मिलती हैं और फिर वह अंजनाद्रि के लिए लड़ता है। यह फिल्म प्रशांत वर्मा के सिनेमैटिक यूनिवर्स (पीवीसीयू) की पहली किस्त होगी।

एक नजर 2023 के आंकड़ों पर:

2023 का साल, शाहरुख के नाम
शाहरुख खान के लिए 2023 यकीनन शानदार साबित हुआ। जनवरी में रिलीज हुई फिल्म पठान ने जबरदस्त कमाई की। वहीं सितंबर में रिलीज हुई फिल्म जवान ने भी छप्पर फाड़ कमाई की। इन दोनों फिल्मों के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन ने ये साबित कर दिया कि साल 2023 शाहरुख के नाम रहा। साल के आखिरी महीने में भी शाहरुख खान की डंकी रिलीज हुई।

2023 में सीक्वल ने भी दर्शकों का दिल जीता
इस साल 2 फिल्मों के सीक्वल भी रिलीज हुए। पहला नाम है गदर-2। 2001 की गदर के बाद सीधे 22 सालों के बाद जब इस फिल्म का पार्ट 2 आया तो ऑडियंस का भी भरपूर प्यार देखने को मिला। इस फिल्म ने तकरीबन 691 करोड़ रुपए का ताबड़तोड़ कलेक्शन किया। वहीं इस लिस्ट में दूसरा नाम है OMG 2 का। 2012 में आई फिल्म OMG का इस साल दूसरा पार्ट रिलीज किया गया। हालांकि इस फिल्म के संवेदनशील विषय को लोगों और क्रिटिक्स के मिक्स्ड रिव्यूज मिले, लेकिन फिल्म ने जबरदस्त कमाई की।

गदर 2 और OMG 2 एक साथ रिलीज हुईं और दोनों ही फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया था।

गदर 2 और OMG 2 एक साथ रिलीज हुईं और दोनों ही फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया था।

फिल्म जिसने उम्मीदों पर पानी फेरा, कुछ ने उम्मीदों से बढ़कर परफॉर्म किया
इस साल एक ऐसी फिल्म भी आई जिससे दर्शकों को काफी उम्मीदें थीं, लेकिन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई। 700 करोड़ के भारी-भरकम बजट में बनी फिल्म आदिपुरुष बॉक्स ऑफिस पर आते ही बुरी तरह पिट गई। यहां तक कि फिल्म के डायलॉग्स से लेकर VFX तक, सबकी बुराई की गई।

इस साल का सरप्राइज पैकेज रही- द केरला स्टोरी। मात्र 20 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने चकाचौंध कर देने वाली 303 करोड़ रुपए की कमाई की।

रणबीर के अंदाज ने सबको डरा दिया
रणबीर कपूर के लिए ये साल यादगार रहा। जहां मार्च में रिलीज हुई फिल्म तू झूठी मैं मक्कार में रणबीर ने अपने चॉकलेट बॉय इमेज से सबका दिल जीता। वहीं दिसंबर में आई एनिमल से अपने खूंखार अंदाज से सबको डरा के रख दिया। एनिमल फिल्म में अपने अल्फा मेल के रोल से रणबीर ने धुआंधार कमाई की। फिल्म ने रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड कायम किए।

[ad_2]

Source link

Leave a review

Leave a review

Your email address will not be published. Required fields are marked *